WHO की सलाह, कुछ हालात में एस्ट्राजेनेका की पहली डोज के बाद ले सकते हैं फाइजर या मॉडर्न की दूसरी खुराक

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 04:02 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कुछ स्थितियों में एस्ट्राजेनेका की पहली खुराक के बाद फाइजर या मॉडर्न की दूसरी खुराक का उपयोग किया जा सकता है। WHO ने कहा कि दो वैक्सीन के मिक्सर पर अभी स्टडी जारी है कि ऐसा करना सुरक्षित और सही होगा या नहीं। हालांकि ऐसा डाटा सामने आया है कि पहली डोज एस्ट्राजेनेका की लगाने के बाद दूसरी डोज के तौर पर फाइजर या मॉडर्न का इस्तेमाल करना सुरक्षित और बेहतर है।

 

बता दें कि कुछ दिन पहले भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि covid-19 रोधी टीके कोविशील्ड और कोवैक्सीन (Covishield and Covaxin) की एक-एक खुराक लेने से इस रोग के खिलाफ बेहतर प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई। यह अध्ययन उत्तर प्रदेश में 98 लोगों पर किया गया, जिनमें से 18 ने अनजाने में टीके की पहली खुराक कोविशील्ड और दूसरी खुराक कोवैक्सीन ले ली थी तथा इन दोनों टीकों की एक-एक खुराक लेने से उनमें बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई।

 

अध्ययन में यह भी पाया गया कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके की एक-एक खुराक लेना सुरक्षित हैं और इसके प्रतिकूल प्रभाव भी एक ही टीके की दोनों खुराक के समान पाए गए। इन नतीजों का कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम पर महत्वपूर्ण असर पड़ेगा और इससे SARS-CoV-2के विभिन्न स्वरूपों के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा। बता दें कि इससे WHO ने कहा था कि अभी अलग-अलग वैक्सीन के मिक्सर पर स्टडी हो रही है। WHO ने कहा था कि अभी हमारे पास वैक्सीन मिक्सर का डाटा अपलब्ध नहीं है। इसके साथ WHO ने कहा था कि अगर लोग अपनी मर्जी से अलग-अलग वैक्सीन लेते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News