रूसी वैक्सीन Sputnik V की दूसरी खेप पहुंची भारत, नए स्ट्रेन के खिलाफ होगी कारगर

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 09:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  रूसी कोरोना वायरस वैक्‍सीन Sputnik V की दूसरी खेप आज भारत पहुंच गई है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने बताया कि  वैक्सीन का दूसरा बैच हैदराबाद में लैंड हो गया है। उन्होंने कहा कि  रूस के विशेषज्ञों ने इस बात की घोषणा की है कि ये कोविड-19 के नए स्ट्रेन के लिए भी कारगर है।

PunjabKesari

स्पूतनिक वी टीकों की 1.5 लाख खुराक पहले ही भारत पहुंच चुकी हैं और इसके अधिक मात्रा में निर्माण के लिए आरडीआईएफ ने स्थानीय भारतीय कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है।  भारत में शुक्रवार को पहले शख्स को स्पूतनिक V वैक्सीन लगाई गई थी।  स्पूतनिक V ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि भारत में स्पूतनिक V का पहला डोज दिया गया। हमें गर्व है कि कोरोना के खिलाफ भारत की इस लड़ाई में हम उनके साथ खड़े हैं। 

PunjabKesari
डॉ रेड्डीज लैबोरेटरी ने रूसी वैक्‍सीन निर्माता से 25 करोड़ डोज का सौदा किया है। Sputnik V की डेढ़ लाख डोज के बैच को क्‍वालिटी और स्‍टेबिलिटी टेस्‍ट के बाद क्लियर किया गया था। वैक्‍सीन की जो कीमत तय की गई है, वही निजी अस्‍पतालों के अलावा केंद्र और राज्‍य सरकारों के लिए भी रहेगी। यानी यह अबतक की सबसे महंगी वैक्‍सीन साबित होगी। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News