SCO Summit: दो फीट की दूरी, न मिलाया हाथ न की बात...जयशंकर ने बिलावल को दूर से ही की नमस्ते

punjabkesari.in Friday, May 05, 2023 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गोवा में एससीओ देशों के विदेश मंत्रियों की शुक्रवार को मीटिंग हुई। SCO ग्रुप में जुड़े देशों के नेता भारत आए हैं और सबकी नजरें चीन और पाकिस्तान पर टिकी हैं। प्रोटोकॉल के हिसाब से भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सभी विदेश मंत्रियों का स्वागत किया। रूस के विदेश मंत्री सर्गोई लावरोव आए तो एस जयशंकर ने हाथ जोड़कर नमस्कार किया इसके बाद तस्वीरें खिंचवाईं,चंद सेकंड दोनों नेताओं में कुछ बात हुई और फिर रूस के विदेश मंत्री आगे निकल गए। एससीओ के सेकेट्री झांग मिंग (Zhang Ming) आए तो एस जयशंकर ने मुस्कराते हुए उनका स्वागत किया।

 

चीन के के विदेश मंत्री छिन कांग आए तो जयशंकर ने जोश से स्वागत किया लेकिन पाकिस्तान के साथ नहीं रहा। दरअसल किसी के साथ रिश्ते मधुर हो तो गर्मजोशी अलग ही दिखती है, मगर पाकिस्तान के बड़बोले विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जब आए तो एस जयशंकर के चेहरे हल्की मुस्कान थी पर गर्मजोशी वाली नहीं। जयशंकर ने भुट्टो का भी हाथ जोड़कर स्वागत किया। दोनों नेताओं के बीच कोई बात नहीं हुई और भुट्टो चुपचाप वहां से आगे बढ़ गए। वहीं अधिकारियों का कहना है कि प्रोटोकॉल के हिसाब से भारत के विदेश मंत्री का रवैया बिल्कुल वैसा ही था जैसा की अन्य देशों के नेताओं के साथ था। उन्होंने किसी से भी हाथ नहीं मिलाया. सभी से नमस्ते किया।

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के साथ भी ऐसा ही किया। उन्होंने कुछ विदेश मंत्रियों से कुछ बातें की किसी ने नहीं की, बिलावल भुट्टों से बात नहीं हुई। जयशंकर का सख्त रवैया पूरी दुनिया जानती है। जयशंकर भारत की बात को हर मंच में पूरी मजबूती से रखते हैं। पश्चिमी देश जब भारत को अकड़ दिखा रहे थे कि रूस से तेल क्यों खरीदा जा रहा है तो जयशंकर ने ऐसी लताड़ दिखाई कि सभी का मुंह बंद हो गया। SCO समिट में भी जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठाया। जयशंकर ने बिलावल भुट्टो के के सामने ही कहा कि सरहद पार से आतंकवाद भारत बर्दाश्त नहीं करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News