Science का करिश्मा, मृत बेटी को फिर मां से मिलाया...भावुक कर देगा VIDEO

punjabkesari.in Thursday, Feb 13, 2020 - 05:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मां के लिए उसके बच्चे हर कीमती चीज से ज्यादा अनमोल होते हैं। एक मां होती है जिसको तब तक चैन नहीं मिलता जब तक उसके बच्चे समय से और सही सलामत घर न पहुंच जाए। अपनी संतान से बिछड़ने पर मां के ऊपर क्या बीतती है इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। कुछ ऐसा ही कोरियाई महिला जंग जी-संग के साथ हुआ था। साल 2016 में जंग जी की 7 साल की बेटी 'नायों' की मौत हो गई थी। बेटी की मौत से जंग टूट-सी गई थी और अपनी बेटी को एक बार फिर मिलना चाहती थी। चार साल बाद वर्चुअल रिऐलिटी तकनीक ने मां और बेटी का फिर मिलन करवाया। हो सकता है कि आप इस बात पर विश्वास न करें, लेकिन यह सच है। 'मीटिंग यू' नाम के इस कोरियाई शो में जंग ने अपनी 7 साल की बेटी को न सिर्फ छुआ, बल्कि उससे बातें भी कीं।

 

पूरी घटना के दौरान वहां मौजूद हर एक शख्स भावुक था और सभी रो रहे थे। इसका वीडियो सामने आया है। भले ही वीडियो में जो भाषा है वो कोरियन है लेकिन एक मां के जज्बात हर कोई समझ सकता है। वर्चुअल रिएलिटी तकनीक की मदद से जंग एक गार्डन में पहुंच जाती हैं, जहां नायों अपनी मां को पुकारते हुए बाहर निकलती है। डिस्प्ले पर यह सब देख रहे बच्ची के पिता, भाई और बहन भी इस भावुक पल में अपने आंसू रोक न सके।  मां, बेटी को पूरी तरह अपने पास महसूस कर सके इसके लिए उन्हें वर्चुअल रिएलिटी हैडगियर और टच सेंसिटिव ग्लव्स पहनाए गए। कोरिया की ही एक कम्पनी Munhwa ब्रॉडकास्टिंग कोर्पोरेशन ने इस बच्ची के चेहरे को डिजाइन करने के लिए काफी मेहनत की। इसके अलावा मृत बच्ची के शरीर और आवाज को ऑरिजनल दिखाने के लिए काफी समय भी लगाया, ताकि मां अपनी बेटी के करीब होने का पूरा अहसास कर सके। 

वीडियो में दिख रहा है
नायों अपनी मां को पुकारते हुए बाहर निकलती है। 
('तुम कहां हो?
मां!
मां, आप कहां थे?
क्या आपने मेरे बारे में सोचा?
हमेशा, हर रोज़.... 
मैं आपको बहुत याद करती हूं मां...
मैंने भी तुम्हें बहुत याद किया
मेरी नायों
नायों
नायों....तुम कैसी हो?
मां ने तुम्हें बहुत मिस किया 
'ना यों'... सब ठीक है ना?)

(मेरी सुंदर नायों
मैं तुम्हे गले लगाना चाहती हूं
मैंने तुम्हें बहुत मिस किया, 'ना यों'
मां, क्या मैं सुंदर लग रही हूं? मैं लग रही हूं ना?
तुम सुंदर हो, मेरी नायों)

जंग नायों के साथ कुछ समय बिताती है.....और अंत में... नायों ने मां से कहा कि वह अब थक गई है, सोना चाहती है....जिसके बाद इस वर्चुअल सफर का अंत हो गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News