पंजाब, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 10:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना मामलों में आई कमी के बाद से देश धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। जहां देश में कई आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गई हैं वहीं कई राज्यों में आज से स्कूल खुल गए हैं। पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल समेत अन्य कई राज्यों में आज सुबह बच्चों की आवाजों से एक बार फिर से स्कूल की चारदीवारियां गूंजमान हो उठीं।

 

पंजाब
पंजाब में प्राथमिक स्तर से लेकर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए आज से स्कूल दोबारा खुल गए। राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब में  26 जुलाई से 10वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने की अनुमति पहले ही दे चुकी है। सिंगला ने कहा कि covid-19 की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की मंजूरी के बाद, शिक्षा विभाग सोमवार से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खुल रहे हैं। सिंगला ने कहा कि बच्चों को स्कूल भेजने से पहले उनके पैरेंट्स को लिखित स्वीकृति देनी होगी।

 

छत्तीसगढ़ 
छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12 वीं कक्षा के लिए सरकारी और प्राइवेट स्कूल आज से 50% उपस्थिति के साथ दोबारा खुल गए, हालांकि इसके लिए शर्त यह है कि संबंधित जिलों में कोविड संक्रमण दर पिछले सात दिन से एक प्रतिशत हो। हालांकि, स्कूली छात्रों के अभिभावकों के राज्य स्तरीय निकाय ने इस कदम का विरोध किया है और कहा है कि सरकार को स्कूलों को दोबारा खोलने की अनुमति देने से पहले महामारी की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए कुछ और समय इंतजार करना चाहिए था। सरकार ने कुछ शर्तों के साथ फर्स्ट क्लास से 5वीं और कक्षा 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है, लेकिन, छठी, सातवीं, नौवीं एवं 11वीं कक्षा की प्रत्यक्ष कक्षाएं तुरंत नहीं शुरू होंगी। इसने कहा था कि छात्र एक दिन के अंतराल पर कक्षा में शामिल हो सकेंगे, लेकिन ऐसे छात्र जिन्हें कफ, सर्दी और बुखार की शिकायत होगी, उन्हें कक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं होगी।

 

जम्मू-कश्मीर में अभी नहीं खुलेंगे स्कूल और कॉलेज
जम्मू-कश्मीर में UT प्रशासन ने नई गाइडलाइन जारी कर साफ कर दिया कि covid-19 स्थिति को देखते स्कूल और कॉलेज को अगले आदेश तक बंद रखा जाए। केंद्र शासित प्रदेश में सप्ताहांत लॉकडाऊन नहीं होगा, लेकिन नाइट कर्फ्यू यथावत जारी रहेगा। मुख्य सचिव अरुण कुमार की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक में स्कूलों और कालेजों को अगले आदेश तक बंद रखने का निर्णय लिया गया। राज्य कार्यकारी समिति ने कोविड-19 संबंधी नई गाइडलाइन जारी कर स्कूल, कालेज और कोचिंग सैंटर सहित सभी प्रकार के शिक्षण संस्थान को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

 

सरकारी हाई स्कूल और 12वीं स्कूल 9 अगस्त से खुलेंगे 
झारखंड के सरकारी 2337 हाई और 12वीं स्कूल छात्र-छात्राओं के लिए 9 अगस्त से खुलेंगे। नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्रा नौ अगस्त से ही स्कूल आकर पढ़ सकेंगे। हालांकि, शिक्षकों के लिए 2 अगस्त से ही स्कूल खुल जाएंगे। शिक्षक एक हफ्ते में स्कूलों की साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित कराएंगे, ताकि नौ अगस्त से क्लास का संचालन किया जा सके। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग इसे लेकर सोमवार को गाइडलाइन जारी करेगा। राज्य सरकार ने 2022 में होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूलों के छात्र-छात्राओं के क्लास के ऑफलाइन संचालन का निर्णय लिया है। इसमें छात्र-छात्रा अभिभावकों की सहमति के बाद ही स्कूल आ सकेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News