दिल्‍ली में अगले आदेश तक बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज, केंद्र ने प्रदूषण के चलते लिया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Nov 17, 2021 - 07:04 AM (IST)

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से बुरा हाल है। अगले दो-चार दिनों में भी इससे निजात मिलने की उम्मीद नहीं है। प्रदूषण पर काबू पाने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार कई कदम उठा रही है। इन सबके बीच प्रदूषण के गंभीर होते हालात को देखते हुए दिल्ली और उसके आस पास के शहरों के सभी स्कूल और कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने मंगलवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए दिशा-निर्देशों की एक सीरीज में कहा कि दिल्ली-एनसीआर एक जहरीले धुंध से जूझ रहा है। बीते एक हफ्ते से ज्यादा समय से इसने शहर को पूरी तरह ढक लिया है। 

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के आदेश के अनुसार, सभी सरकारी कार्यालयों को 21 नवंबर तक 50 फीसदी क्षमता के साथ ही काम करने को कहा गया है। निजी क्षेत्र के कार्यालय भी अपनी इच्‍छा से इसका पालन कर सकते हैं। इसके साथ-साथ बाहर से आने वाली ट्रकों के दिल्‍ली में प्रवेश पर भी 21 नवंबर तक रोक लगा दी गई है। 

आदेश के अनुसार, डीजल जनरेटरों के इस्‍तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। साथ ही इलाके के 11 थर्मल पावर प्‍लांट यानी कोयले से बिजली उत्‍पादन करने वाले कारखानों में से केवल 5 को चलाने की इजाजत दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News