प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट पर SC आज सुनाएगा फैसला, वहीं ईडी फिर आज सोनिया गांधी से करेगी पूछताछ, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2022 - 05:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट को चुनौती देने वाली सैकड़ों याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 27 जुलाई को फैसला सुनाएगा। इस कानून को असंवैधानिक बताते हुए कहा गया है कि इसके क्रिमिनल प्रोसीजर कोड में किसी संज्ञेय अपराध की जांच और ट्रायल के बारे में दी गई प्रक्रिया का पालन नहीं होता है।
PunjabKesari
उधर, नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आज फिर ईडी के सामने पेश होंगी। हालांकि मंगलवार को ईडी ने सोनिया गांधी से 6 घंटे तक पूछताछ की। पहले सुबह 11 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक सोनिया ने सवालों का सामना किया। फिर लंच ब्रेक के बाद 3.30 बजे फिर सवालों का सिलसिला शुरू हुआ। सोनिया गांधी के साथ प्रियंका गांधी भी थीं। सोनिया के स्वास्थ्य को देखते हुए ईडी ने एक व्यक्ति को उनके साथ दफ्तर में मौजूद रहने की अनुमति दी है। इस दौरान दिनभर गहमा-गहमी रही। कांग्रेस ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें- 

UN शांति सेना में तैनात BSF के 2 जवानों की मौत
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के बुटेम्बो में मंगलवार को हुए हिंसक सशस्त्र विरोध प्रदर्शन के दौरान संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा दल के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान शहीद हो गए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि इन हमलों के दोषियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए और उन्हें न्याय के कटघरे में खड़ा किया जाना चाहिए। 

पंकज मिश्रा को 6 दिन की ईडी रिमांड पर भेजा गया
सीएम हेमंत सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा की रिमांड अवधि बढ़ गई है। मंगलवार को ईडी की विशेष अदालत में पेश किए गए थे। मिश्रा को 6 दिन की रिमांड अवधि पूर्ण होने के बाद एक बार फिर से रांची में ईडी की विशेष अदालत में पेश किया गया था। असल में ईडी पंकज मिश्रा को एक बार फिर से रिमांड पर लेना चाहती थी।

जापानी बुखार से असम में तीन और लोगों की मौत, धीर-धीरे बढ़ रहा खतरा 
असम में जापानी बुखार (इंसेफेलाइटिस) का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, असम के बयान के अनुसार राज्य में मंगलवार को जापानी बुखार से तीन और लोगों की मौत हो गई, जिससे इस महीने मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है जो काफी चिंताजनक है। 

19 विपक्षी राज्यसभा सांसद हफ्तेभर के लिए निलंबित
सदन में हंगामा करने और नारेबाजी करने पर 19 विपक्षी राज्यसभा सांसदों को हफ्ते के शेष भाग के लिए निलंबित किया गया। सांसदों पर यह कार्रवाई उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह द्वारा की गई है। बता दें कि इन सभी सांसदों ने सदन की कार्रवाई को बाधित करने का प्रयास किया था। 

2014 तक भारतीय सेना 20 साल पीछे थी, मोदी सरकार में बदल गए हालात- नड्डा 
भाजपा मुख्यालय में मंगलवार को कारगिल विजय दिवस पर एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हमने 1971 में बांग्लादेश के रूप में वो हासिल किया, जो दूसरे विश्व युद्ध में किसी को हासिल नहीं हो पाया। 2014 तक भारतीय सेना गोला बारूद, नवीनीकरण, आधुनिकरण के मामले में 20 साल पीछे थी। भारतीय सशस्त्र बलों के पास आधुनिक गोला-बारूद, बुलेटप्रूफ जैकेट और कई अन्य चीजों की कमी थी। उस समय का नेतृत्व क्या कर रहा था? उस दौरान कई रक्षा सौदे घोटाले हुए थे। 

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, सशस्त्र बलों के लिए 28,732 करोड़ रुपए के हथियारों की खरीद को मंजूरी
रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र ड्रोन, कार्बाइन और बुलेटप्रूफ जैकेट सहित रक्षा बलों के लिए 28,732 करोड़ रुपए से अधिक के हथियारों की खरीद को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में एलओसी पर तैनात सैनिकों के लिए दुश्मन के स्निपर्स के खतरे के खिलाफ सुरक्षा बढ़ाने और आतंकवाद विरोधी अभियानों में निकट युद्ध अभियानों के मद्देनजर बुलेटप्रूफ जैकेट के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। 

मनी लॉन्ड्रिंग केस में फारूक अब्दुल्ला को नोटिस
क्रिकेट एसोसिएशन (JKCA) से जुड़े घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी है। इस चार्जशीट में अब्दुल्ला के साथ-साथ JKCA के तब के अधिकारी अहसान अहमद मिर्जा, मीर मंजूर गजानफर आदि को आरोपी बनाया गया है। इस मामले में अब्दुल्ला समेत बाकी आरोपियों की 27 अगस्त 2002 को पेशी भी होनी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News