सुप्रीम कोर्ट गोधरा के दोषियों की जमानत याचिका पर आज करेगा सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Monday, Apr 10, 2023 - 05:32 AM (IST)

नेशनल डेस्कः उच्चतम न्यायालय 2002 के गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे कई दोषियों की जमानत याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला की पीठ जमानत याचिकाओं के साथ-साथ दोषियों की दोषसिद्धि को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगी। 
PunjabKesari
राज्य स्तर पर अल्पसंख्यकों की पहचान करने संबंधी याचिकाओं पर सुनवाई आज
उच्चतम न्यायालय राज्य स्तर पर अल्पसंख्यकों की पहचान करने के अनुरोध वाली याचिकाओं पर सोमवार को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ अल्पसंख्यकों की पहचान से संबंधित विभिन्न मुद्दों को उठाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगी, जिसमें राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1992 और अल्पसंख्यक शैक्षणिक संस्थान अधिनियम, 2004 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देना शामिल है। 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह रहेंगे अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर
केंद्रीय गृहमंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह का अरुणाचल प्रदेश का दो दिन का दौरा आज से शुरु हो रहा है। दौरे के पहले दिन वे अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले के सीमावर्ती गांव किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम‘ का उद्घाटन करेंगे। शाह अरुणाचल प्रदेश सरकार द्वारा गोल्डेन जुबली बॉर्डर इल्युमिनेशन प्रोग्राम के अंतर्गत किबिथू में बनाए गए नौ माइक्रो-हाइड्रो प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे।

न्यायालय एमसीडी में सदस्यों को नामित करने के खिलाफ याचिका पर करेगा सुनवाई 
उच्चतम न्यायालय दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में उपराज्यपाल द्वारा 10 सदस्यों को नामित करने के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करेगा। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला की पीठ याचिका पर सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत ने 29 मार्च को याचिका पर उपराज्यपाल कार्यालय से जवाब मांगा था। 

राजद्रोह मामले में आज शरजील इमाम की जमानत अर्जी पर सुनवाई  
दिल्ली उच्च न्यायालय 2020 में शहर में हुए दंगे के एक मामले में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के छात्र शरजील इमाम की जमानत अर्जी पर सोमवार को सुनवाई करेगा। शरजील पर राजद्रोह का आरोप है। यह याचिका न्यायमूर्ति सिद्धार्थ मृदुल और न्यायमूर्ति तलवंत सिंह की पीठ के सामने सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है। इसमें निचली अदालत के 24 जनवरी 2022 के आदेश को चुनौती दी गई है, जिसके तहत इमाम की जमानत अर्जी खारिज कर दी गई थी। 

जयशंकर जाएंगे युगांडा और मोजाम्बिक की छह दिवसीय यात्रा पर  
विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को युगांडा और मोजाम्बिक की छह दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। एमईए के मुताबिक, विदेश मंत्री का पहला गंतव्य युगांडा होगा। मंत्रालय ने कहा, “विदेश मंत्री 10 से 12 अप्रैल तक युगांडा के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान, वह युगांडा के विदेश मंत्री जनरल जे जे ओडोंगो के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत कर सकते हैं। उनके देश के नेतृत्व और अन्य मंत्रियों से मुलाकात करने की भी संभावना है।” 

कोविड तैयारियों का पता लगाने के लिए अस्पतालों में 10-11 अप्रैल को मॉक ड्रिल 
कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अस्पताल में तैयारियों का जायजा लेने के लिए 10 और 11 अप्रैल को देशव्यापी मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सरकारी और निजी दोनों प्रकार के स्वास्थ्य केंद्रों के भाग लेने की संभावना है। मनसुख मांडविया मॉक ड्रिल का निरीक्षण करने 10 अप्रैल को झज्जर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएंगे। 

सीतारमण आज से रहेंगी अमेरिका दौरे पर 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज से अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगी जहां वह विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और अंतररष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की 2023 वसंतकालीन बैठकों में भाग लेने के साथ ही वह जी20 बैठकों, निवेशक/द्विपक्षीय बैठकों और अन्य बैठकों में भी शामिल होंगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार ये बैठकें 10 अप्रैल से 16 अप्रैल, 2023 तक वाशिंगटन स्थित डब्ल्यूबीजी और आईएमएफ मुख्यालय में आयोजित की जायेंगी। वसंतकालीन बैठकों में दुनिया भर के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर भाग लेंगे।  

देश में बाघों की संख्या बढ़कर हुई 3167, PM मोदी ने जारी किए आंकड़े...बोले- यह गर्व की बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बाघों की जनसंख्या के अहम आंकडे़ जारी किए। पीएम मोदी ने जो आंकड़े जारी किए, उनके मुताबिक भारत में 2022 तक बाघों की आबादी 3167 पहुंच गई है, जो कि पिछली बार के 2967 के आंकड़े से 200 ज्यादा है। बता दें कि इससे पहले सुबह पीएम मोदी ने कर्नाटक के बांदीपुर और मुदुमलाल टाइगर रिजर्व का दौरा किया। पीएम ने यहां बाघों को बचाने के लिए 50 साल पहले शुरू किए गए प्रोजेक्ट टाइगर की सालगिरह पर कार्यक्रम का भी उद्घाटन किया।

फर्जी और झूठी खबरों पर लगाम कसना जरूरी, रिजिजू बोले- फैक्ट चेक यूनिट बनाएगी सरकार 
केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने रविवार को कहा कि फर्जी और झूठी खबरों की पहचान से संबंधित नियमों में संशोधन परामर्श प्रक्रिया के तहत है लेकिन इन्हें लागू करने से पहले काफी विचार-विमर्श की जरूरत है। कानूनी सहायता कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, ‘‘हम पूरी चुनाव प्रक्रिया में कुछ खास संशोधन करने पर विचार कर रहे हैं। मैं कोई वादा नहीं कर सकता क्योंकि यह परामर्श प्रक्रिया है जो जारी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News