लेह के दुर्गम इलाके में तैनात जवानों को SBI ने दिया एम्बुलेंस का तोहफा

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 04:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: (नरेश कुमार): देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने सोशल कारपोरेट रिस्पॉन्सिबलटी कार्यक्रम के तहत लेह के दुर्गम इलाके में तैनात सेना के जवानों को स्वस्थ सेवाएं मुहैया करवाने वाले 153 जनरल हस्पताल को कार्डियक एन्ड क्रिटिकल केयर एंबुलेंस भेंट की। एम्बुलेंस की चाबियां बैंक के चेयर मैन रजनीश कुमार द्वारा "फायर एन्ड फ़री " कॉर्प्स के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी को प्रदान की गई। यह एंबुलेंस सेवा लेह के कम आक्सीजन वाले और मौसम के लिहाज से दुर्गम क्षेत्र में तैनात सेना के जवानों के इलावा एक्स सर्विस मैन के लिए काफी मददगार साबित होगी। 

PunjabKesari
लेह में तैनात जवानों को ऑक्सीजन की कमी के कारण हाई एल्टीट्यूड पल्मोनरी एडिमा, हाई एल्टीट्यूड सेरेबल एडिमा, सेरेबल वेनस थ्रोनबोसिस के अलावा मेसेंटिक वेनस थ्रोनबोसिस जैसी बीमारियों से जूझना पड़ता है। जवानों को फ्रोस्ट बाईट और हार्ट अटैक जैसी स्थिति में तत्काल हस्पताल पहुंचाना जरूरी होता है। अब कार्डिएक एन्ड क्रिटिकल केयर एंबुलेंस के आ जाने से हस्पताल में पहुंचने से पहले ही ट्रेंड स्टाफ द्वारा एंबुलेंस में ही जरूरी जांच की जा सकेगी। इस से न सिर्फ समय रहते मरीज को राहत मिलेंगी बल्कि उसकी जान भी बचाई जा सकेगी। 

PunjabKesari
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि सेना और एस बी आई का रिश्ता बहुत पुराना और अटूट है और एस बी आई देश की रक्षा करने वाले जवानों के लिए हमेशा उनके साथ कंधे के साथ कन्धा मिला कर खड़ा है। यह इकलौता बैंक है जो दुर्गम इलाके में तैनात सेना के जवानों को बैंकिंग सेवाएं मुहैया करवाता है। आज मुझे बैंक की तरफ से सेना के जानों के लिए यह भेंट देते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है क्योंकि सेना के जवान हमारी रक्षा के लिए जिस तरह की दुर्गम परिथितियों में काम करते हैं और अपना सब कुछ न्योछावर करते हैं उसका कोई मोल नहीं हो सकता। 

PunjabKesari
कॉर्प्स के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी ने बताया कि सेना द्वारा चलाया जाता 153 जनरल हस्पताल न सिर्फ एक लाख के करीब जवानों, पूर्व फौजियों को स्वस्थ सेवाएं मुहैया करवाता है बल्कि लेह में आने वाले टूरिस्ट और स्थानीय लोगों को भी स्वस्थ सेवाएं देता है। इस एम्बुलेंस के आ जाने से दुर्गम इलाकों में तैनात जवानों को" गोल्डन आवर्स " में अच्छी सेवा मिल सकेगी और कई लोगों की जान बच सकेगी,हम इस सहयोग  के लिए एसबीआई के आभारी हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News