सऊदी ने भारत सहित लाल सूची में शामिल देशों को दी धमकी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 05:21 PM (IST)

 दुबईः सऊदी अरब ने भारत सहित अपनी कोविड-19 ‘लाल सूची' में शामिल देशों की यात्रा करने वाले नागरिकों पर तीन साल के लिए यात्रा प्रतिबंध और भारी जुर्माना लगाने की घोषणा की है। गल्फ न्यूज ने मंगलवार को सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) की एक खबर का हवाला देते हुए कहा, ‘‘प्रतिबंधित देशों की यात्रा बेशक कोविड-19 से जुड़े यात्रा प्रतिबंधों और सऊदी अरब के अद्यतन निर्देशों का उल्लंघन है। ''

 

एसपीए की खबर में कहा गया है कि सऊदी गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने हाल ही में गैर यात्रा सूची में डाले गये देशों की यात्रा के खिलाफ सऊदी नागरिकों को चेतावनी दी है क्योंकि इन देशों में कोविड-19 के मामलों और इसके स्वरूप में तेजी से वृद्धि हो रही है। लाल सूची में संयुक्त अरब अमीरात, लीबिया, सीरिया, लेबनान, यमन, ईरान, तुर्की, आर्मीनिया, इथोपिया, सोमालिया, कांगो, अफगानिस्तान, वेनेजुएला, बेलारूस, भारत और वियनताम के नाम शामिल हैं। एसपीए ने सूत्र के हवाले से बताया कि अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों का उल्लंघन करते हुए नागरिकों के प्रतिबंधित देशों की यात्रा करने की सूचना है।

 

सूत्र ने कहा, ‘‘जो लोग यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करेंगे, उन्हें इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाएगा और उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। जो लोग निर्देशों का उल्लंघन करने में संलिप्त पाए जाएंगे, उनके तीन साल विदेश यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। मंत्रालय ने नागरिकों को लाल सूची वाले देशों की प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष यात्रा करने के खिलाफ आगाह किया है। मंगलवार को सऊदी अरब में कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या बढ़ कर 5,20,774 पहुंच गई, जिनमें 11,136 उपचाराधीन मरीज शामिल हैं। संक्रमण से अब तक 8,189 लोगों की मौत हो चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News