पाक की कोशिश नाकामः कश्मीर पर तुरंत OIC बैठक बुलाने के लिए सऊदी ने जताई अनिच्छा

punjabkesari.in Thursday, Feb 06, 2020 - 05:32 PM (IST)

 इस्लामाबादः सऊदी नीत इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की कश्मीर पर तुंरत बैठक की बुलाने की पाकिस्तान की कोशिश असफल होती दिख रही है। मीडिया में गुरुवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक सऊदी अरब ने ऐसा कोई भी कदम उठाने की अनिच्छा जताई है।

 

उल्लेखनीय है कि दिसंबर में सऊदी अरब द्वारा कश्मीर पर ओआईसी देशों के विदेशमंत्रियों की बैठक बुलाने की योजना थी, जिसे माना जा रहा था कि सऊदी अरब की पाकिस्तान को खुश करने की कोशिश थी क्योंकि पाकिस्तान ने 57 मुस्लिम देशों के संगठन ओआईसी के मुकाबले में नया संगठन खड़ा करने की कोशिश के लिए मलेशिया में होने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने से मना कर दिया था। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मलेशिया की मेजबानी में होने वाले सम्मेलन में शामिल होने की सहमति दे दी थी लेकिन सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दबाव में आखिरी समय में सम्मेलन में शामिल नहीं हुए।

 

बता दें कि सऊदी अरब और यूएई नकदी संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के सबसे बड़े मददगार हैं। डॉन में प्रकाशित खबर के मुताबिक संगठन के वरिष्ठ अधिकारी नौ फरवरी को विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) की तैयारियों के लिए बैठक करेंगे। अखबार ने एक राजनयिक के हवाले से बताया कि सीएफएम बैठक में इस मुद्दे को शामिल कराने में अपनी नाकामी से पाकिस्तान की असहजता बढ़ती जा रही है क्योंकि रियाद ने इस्लामाबाद के अनुरोध पर कश्मीर पर बैठक बुलाने के प्रति अनिच्छा जताई है।

 

उल्लेखनीय है कि ओआईसी संयुक्त राष्ट्र के बाद दूसरा सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है और इसका मुख्यालय जेद्दा है। ओआईसी का कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के प्रति समर्थन का रुख रहा है और यहां तक कि कई बार उसने इस्लामाबाद का पक्ष भी लिया है। हाल में अपने मलेशिया दौरे के दौरान में प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर पर ओआईसी की चुप्पी पर नाराजगी जताई थी। इमरान ने इस हफ्ते कहा, ‘‘ हमारी आवाज नहीं सुने जाने की वजह यह है कि हम बंटे हुए हैं। यहां तक की कश्मीर पर ओआईसी की बैठक पर भी एकसाथ नहीं आ पाए।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News