सत्येंद्र जैन बोले, दिल्ली में छठे सीरो सर्वे में ''पॉजिटिविटी'' 97%, पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा एंटीबॉडी

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 05:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि छठे सीरो सर्वे के अनुसार दिल्ली में सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत पाई गई है जबकि यहां के सभी 11 जिलों में सीरो का प्रसार 95 प्रतिशत से ज्यादा है। जैन ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि महिलाओं में सीरो पॉजिटिविटी दर पुरुषों से ज्यादा है। 18 साल से कम आयु वालों में सीरो पॉजिटिविटी दर 88 प्रतिशत है जबकि 18 साल से अधिक आयु वालों में सीरो पॉजिटिविटी दर 97 से 98 प्रतिशत है।

 

जैन ने कहा कि यह अब तक हुआ सबसे बड़ा सीरो सर्वे था जिसमें 28 हजार नमूने लिए गए थे। जैन ने कहा कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है उनमें सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत से अधिक है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है उनमें इसकी दर 90 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि जनवरी में किए गए पांचवें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों में covid-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो गई थी। दिल्ली में दूसरी लहर से पहले पांच बार सीरो सर्वे हुआ था।

 

दूसरी लहर के बाद यह पहला सीरो सर्वे है। इसके तहत 280 वाडरं से कुल 28 हजार लोगों के रैंडम सैंपल लिए गए और उनकी जांच की गई। इस दौरान पता चला कि दिल्ली के हर जिले में सीरो पॉजीटिविटी दर यानी आबादी में संक्रमण 95 फीसदी से भी ज्यादा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News