भगवद् गीता और PM मोदी की तस्वीर लेकर अंतरिक्ष में जाएगी सैटेलाइट, इस महीने होगी लॉन्च

punjabkesari.in Monday, Feb 15, 2021 - 10:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: इसी साल फरवरी के आखिर में भारत से निजी क्षेत्र का पहला सैटेलाइट सतीश धवन (Satish Dhawan Satellite) लॉन्च होने के लिए तैयार है। नैनो सेटेलाइट सतीश धवन अपनेे साथ श्री भगवद् गीता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तस्वीर जिसमें उनका नाम लिखा होगा लेकर जाएगी। पीएम के नाम के साथ 25 हजार लोगोंं के नामों को लेकर भी सेटेलाइट अंतरिक्ष में जाने वाला है। अंतरिक्ष जाएगी। पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल (PSLV) द्वारा इसे लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि नैनो सैटेलाइट का नाम भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम को आकार देने वाले महान व्यक्तित्व सतीश धवन के नाम पर पड़ा है।

 

स्पेसकिड्स इंडिया ने डेवलप की सेटेलाइट 
इस नैनो सेटेलाइट को स्पेसकिड्स इंडिया ने डेवलप किया गया है। बता दें कि स्पेसकिड्स इंडिया एक ऐसी संस्था है जो छात्रों के बीच अंतरिक्ष विज्ञान को बढ़ावा देती है। यह नैनो सेटेलाइट तीन अन्य पेलोड्स अपने साथ लेकर जाएगी जिसमें अंतरिक्ष विकिरण, मैग्नेटोस्फीयर का अध्ययन और जो कम बिजली चौड़े क्षेत्र के संचार नेटवर्क का प्रदर्शन करना शामिल होगा। स्पेसकिड्ज इंडिया की संस्थापक और CEO डॉ केसन ने कहा कि इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग को लेकर सभी काफी उत्साहित हैं। डॉ केसन ने बताया कि एक हफ्ते के अंदर हमें 25 हजार एंट्रीज मिलीं जिनमें से 1000 नाम भारत के बाहर के लोगों द्वारा भेजे गए थे।

 

स्पेसकिड्ज इंडिया CEO ने कहा कि जिनके नाम अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे उनको बोर्डिंग पास भी दिया जाएगा। केसन ने कहा कि हमने भगवता गीता को अंतरिक्ष में भेजने का फैसला लिया। उन्होंने कहा कि इससे पहले दूसरे कई अंतरिक्ष बाइबल भी ले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमने टॉप पैनल पर प्रधानमंत्री के नाम और फोटो को जोड़ा है और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के चेयरपर्सन डॉ के सिवन और वैज्ञानिक सचिव डॉ आर उमामहेश्वरन का नाम भी शामिल किया गया है।  इस सैटेलाइट का प्रक्षेपण ISRO अपने विश्वसनीय ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान PSLV C-51 से दो अन्य निजी उपग्रहों के साथ करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News