कोविड-19 के मद्देनजर पोत-परिवहन मंत्रालय की पहल, घर से एग्जिट परीक्षा दे सकेंगे नाविक

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 10:20 PM (IST)

नई दिल्लीः पोत-परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया ने समुद्री नाविकों के लिए शुक्रवार को ऑनलाइन एग्जिट परीक्षा प्रणाली का शुरूआत की। इससे कोविड-19 महामारी के बीच वे घर से परीक्षा दे सकेंगे। पोत-परिवहन मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारत दुनिया का एकमात्र देश है कि जिसने नाविकों के लिए ऑनलाइन एग्जिट परीक्षा शुरू की है। 

बयान में कहा गया है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समुद्री क्षेत्र में रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने की सोच के अनुरूप है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘नाविकों को पोत परिवहन महानिदेशालय के तहत विभिन्न समुद्री प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

अब वे इस कोविड-19 संकट के समय अपने घर पर बैठकर परीक्षा दे सकेंगे।'' मंडाविया ने अपने संबोधन में कहा कि भारत अपने कुशल और गुणवत्ता वाले नाविकों के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा, ‘‘2017 में देश में नाविकों की संख्या 1.54 लाख थी। 2019 में यह बढ़कर 2.34 लाख हो गई। हमारा लक्ष्य घरेलू ओर वैश्विक समुद्री उद्योग की जरूरत को पूरा करने के लिए पांच लाख नाविक तैयार करने का है।'' 

मंत्री ने कहा, ‘‘यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि है कि समुद्री क्षेत्र में रोजगार के काफी अवसरों का सृजन किया जा सकता है। पोत परिवहन मंत्रालय प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप इन रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने का पूरा प्रयास कर रहा है।'' मंडाविया ने इस बात पर खुशी जताई कि प्रशिक्षण संस्थानों के कामकाज में बदलते समय के अनुरूप बदलाव आ रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News