कोरोना संकट के बीच आज सार्क देशों की बैठक, भारत करेगा मेजबानी...पाकिस्तान को भी न्योता

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 09:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय संगठन (सार्क) देशों की आज कोरोना वायरस को लेकर बैठक होनी है। बैठक की मेजबानी भारत करेगा। भारत सरकार ने बैठक में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान को भी आमंत्रित किया है। बैठक में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने और उसके बाद स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने समेत कई क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी।

PunjabKesari

दरअसल पाकिस्तान भी सार्क समूह के देशों शामिल है इसलिए उसे आमंत्रित किया गया है। पिछले साल भी कोरोना को लेकर सार्क देशों की बैठक हुई थी। इस बैठक में सार्क देशों के प्रमुखों ने भाग लिया था लेकिन पाकिस्तान की ओर से जूनियर लेवल के अधिकारी ने भाग लिया था।

PunjabKesari

पिछले साल हुई बैठक में कोरोना से निपटने की रणनीति बनाई गई थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सार्क आपातकालीन कोष की स्थापना की थी, जिसमें भारत ने 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 72.8650 करोड़ रुपए) का योगदान किया था। बता दें भारत ने मित्र धर्म निभाते हुए अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वैक्सीन समेत चिकित्सा उपकरण की सहायता भेजी है। भारत ने जिन देशों को कोरोना वैक्सीन दी है, उनमें- नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ब्राजील, इजरायल, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा समेत कई अन्य देश शामिल हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News