Russia Ukraine conflict: रूस-यूक्रेन संकट के बीच आज QUAD बैठक में शामिल होंगे PM मोदी, कई मुद्दों पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 12:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रूस-यूक्रेन संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुुरुवार को क्वाड (QUAD) नेताओं की वर्चुअल बैठक में शामिल होंगे। रूस-यूक्रेन संकट के दौरान हो रही इस क्वाड बैठक में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी भाग लेंगे। इसी के साथ क्वाड लीडर्स के समकालीन और सकारात्मक एजेंडे के हिस्से के रूप में घोषित लीडर्स की पहल को लागू करने के लिए चल रहे प्रयासों की भी समीक्षा करेंगे।

 

क्वाड नेताओं ने इससे पहले पिछले साल सितंबर में वाशिंगटन में बैठक में हिस्सा लिया था। मंत्रालय ने कहा कि नेताओं को वाशिंगटन में सितंबर 2021 में हुई बैठक की बातचीत को आगे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। वे हिंद प्रशांत क्षेत्र में अहम घटनाक्रम पर विचार विमर्श करेंगे। बयान के अनुसार, ‘‘क्वाड नेता क्वाड के समसामयिक और सकारात्मक एजेंडे को आगे बढ़ाने के वास्ते किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा भी करेंगे।''

 

बता दें कि भारत रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच किसी भी देश के समर्थन में अभी खुल कर सामने नहीं आया है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से दोनों से बातचीत कर चुके हैं। भारत जोर दे चुका है कि युद्ध की जगह दोनों देश बातचीत से हर समस्या का हल निकाले। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News