दिल्ली में NSA की बैठक में शामिल होंगे रूस और ईरानः सूत्र

punjabkesari.in Friday, Nov 05, 2021 - 08:00 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अफगानिस्तान की स्थिति पर आयोजित राष्ट्रीय सलाहकार स्तर की बैठक में हिस्सा लेने के लिए विभिन्न देशों ने भारत के निमंत्रण पर अच्छा खासा उत्साह दिखाया है वहीं पाकिस्तान का इसमें भाग न लेने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण लेकिन हैरान करने वाला नहीं है और इससे इस्लामाबाद के अफगानिस्तान को अपना संरक्षित राज्य मानने के पूर्वग्रह का पता चलता है।

सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में आगामी बुधवार को होने वाली इस बैठक के लिए चीन और पाकिस्तान को निमंत्रण भेजा गया है लेकिन दोनों ही देशों ने अभी तक औपचारिक जवाब नहीं दिया है। पाकिस्तान ने मीडिया के जरिये बताया है कि वह इस बैठक में हिस्सा नहीं लेगा।  उन्होंने कहा कि भारत के निमंत्रण पर देशों ने अच्छा उत्साह दिखाया है।

मध्य एशियाई देशों , रूस तथा ईरान ने बैठक में हिस्सा लेने की पुष्टि की है और यह पहला मौका है जब अफगानिस्तान के पड़ोसियों के साथ साथ सभी मध्य एशियाई देश बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। इन देशों के रूख से अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा के संबंध में क्षेत्रीय प्रयासों में भारत की भूमिका के महत्व का पता चलता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News