रामनवमी पूजा और नॉन वेज को लेकर बवाल...JNU कावेरी हॉस्टल में छात्रों में झड़प, यूनिवर्सिटी ने जारी किया नोटिस

punjabkesari.in Monday, Apr 11, 2022 - 08:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के कावेरी हॉस्टल में रविवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और लेफ्ट के छात्र संगठनों में भिडंत हो गई। सामने आई जानकारी के अनुसार पूरा विवाद रामनवमी की पूजा और नॉनवेज खाने को लेकर हुआ। पुलिस ने बताया है कि 6 छात्र घायल हुए हैं पर किसी को गंभीर चोट नहीं लगी है।

PunjabKesari

ABVP पर नॉन वेज खाने से रोकने का आरोप
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) की ओर से आरोप लगाया गया कि ABVP के सदस्यों ने लेफ्ट के छात्रों को रामनवमी के मौके पर हॉस्टल में मांसाहार भोजन खाने से रोका और हिंसा का माहौल बनाया। वहीं ABVP की ओर से आरोपों से इनकार किया गया है। इसके उलट ABVP ने दावा किया कि रामनवमी पर छात्रावास में आयोजित पूजा कार्यक्रम में लेफ्ट के छात्रों ने बाधा डाली। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर पथराव करने और अपने-अपने सदस्यों के घायल होने का आरोप लगाया। इस बीच, हिंसा जुड़े कई कथित वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं। एक वीडियो में अख्तरिस्ता अंसारी नाम के छात्र के सिर से खून बहता दिख रहा है। हालांकि, अधिकारियों ने वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की है। 

PunjabKesari

यूनिवर्सिटी ने जारी किया नोटिस
खबर है कि यूनिवर्सिटी ने झड़प के बाद नोटिस जारी कर कहा कि कैंपस मेस में मांसाहार खाने पर कोई पाबंदी नहीं है। इसमें कहा गया है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से कोई रोक नहीं है। JNU के रेक्टर अजय दुबे ने कहा, 'हर कोई अपने अपने धर्म का पालन कर सकता है। मेस छात्र समिति द्वारा चलाया जाता है और मेनू भी उनके द्वारा तय किया जाता है। फिलहाल कार्रवाई की गई है। वार्डन ने एक नोटिस जारी किया है और यह स्पष्ट किया गया है कि हर व्यक्ति अपने विश्वास के अनुसार पूजा कर सकता है। यूनिवर्सिटी में इस पर कोई रोक नहीं है।

PunjabKesari

JNUSU और ABVP ने अलग-अलग मार्च निकाला
बहरहाल, इस झड़प के विरोध में रविवार को JNUSU और ABVP ने विश्वविद्यालय परिसर के अंदर अलग-अलग मार्च निकाला।  JNUSU ने परिसर के अंदर मार्च निकाला और फिर कथित हमले के जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर वसंत कुंज पुलिस स्टेशन गए। ढपली पीटते हुए छात्रों ने परिसर के अंदर मार्च किया और ABVP के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने 'ABVP कार्यकर्ताओं' के वीडियो भी साझा किए, जिनमें छात्रों पर वाइपर और लाठियों से हमला होता दिख रहा है। ABVP ने भी वामपंथी संगठनों के विरोध में परिसर के अंदर मार्च निकाला। उन्होंने छात्रों के कथित वीडियो साझा करते हुए आरोप लगाया कि 'वाम-संबद्ध संगठनों' के कार्यकर्ताओं ने इन छात्रों की पिटाई की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News