आरएसएस और भाजपा लोकतांत्रिक संस्थाओं को अपनी निजी संपत्ति समझती है: राहुल गांधी

punjabkesari.in Monday, Feb 21, 2022 - 09:48 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं को अपनी निजी संपत्ति के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस इन संस्थाओं को जनता की संपत्ति समझती है।

इंफाल में पार्टी कार्यालय में कांग्रेस सदस्यों के साथ बातचीत में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा शासन के दौरान भारत की बहुलता और विविधता के विचार पर हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका, चुनाव आयोग, स्वतंत्र प्रेस और नौकरशाही जैसी संस्थागत संरचनाओं की निष्पक्षता की रक्षा करना कांग्रेस का अनिवार्य कर्तव्य है।

मणिपुर विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए आए राहुल ने कहा कि कांग्रेस इन संस्थाओं को मजबूत करके भाजपा से लड़ना चाहती है। उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कांग्रेस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी और मणिपुर में अगली सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि ना केवल मणिपुर बल्कि पूरे देश में बहुलता और विविधता के विचार पर हमला हो रहा है। राहुल ने आरोप लगाया कि भाजपा नफरत का माहौल बना रही है और लोगों को बांट रही है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मणिपुर में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार विपक्ष को कुचल रही है और राज्य की लोकतांत्रिक नींव को नष्ट कर रही है।

कांग्रेस के एक कार्यकर्ता के सवाल का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी उग्रवाद की समस्या का समाधान बातचीत के माध्यम से करने के पक्ष में है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राज्य में पर्यटन क्षेत्र में सुधार करने के अलावा उद्यमिता विकसित करना चाहती है। इससे पहले गांधी ने शहीद मीनार पर पुष्पांजलि अर्पित की, जो वर्ष 1891 में अंग्रेजों से युद्ध में शहीद हुए मणिपुरी लोगों की स्मृति में है। उन्होंने वर्ष 1939 में अंग्रेजों के खिलाफ अपने प्राणों की आहुति देने वालीं मणिपुर की महिलाओं को भी नमन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News