टैबलेट पर 620 करोड़ रुपये खर्च हुए

punjabkesari.in Monday, Aug 08, 2022 - 07:11 PM (IST)

चण्डीगढ़, 8 अगस्त -(अर्चना सेठी ) हरियाणा के शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूल में पढऩे वाले 10वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित करने के लिए 5 लाख टैबलेट खरीदे गए थे, जिस पर 620 करोड़ रुपये खर्च हुए है। उन्होंने यह जानकारी आज यहां विधानसभा के मानसून सत्र में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए दी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि योजना के तहत बच्चों को 2 एम.बी.पी.एस. की गति क्षमता के साथ मुफ्त इंटरनेट की सुविधा तथा प्रतिदिन दो जी.बी. डेटा नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टैबलेट की इंटरनल मेमोरी की क्षमता 32 जीबी, रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) का साइज 2 जीबी और यह टैबलेट ‘सैमसंग गैलेक्सी टैब ए-7 लाइट (एंड्रायड आधारित)’ है। टैबलेट खरीद के लिए निविदा ‘आपूर्ति एवं निपटान निदेशालय’ हरियाणा द्वारा जारी की गई थी।

 

 कंवर पाल ने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों की समिति जिसमें विद्यालय शिक्षा विभाग हरियाणा के आई. टी. प्रकोष्ठ से संयुक्त निदेशक (आई.टी.), उप निदेशक (आई.टी.) और प्रोग्रामर शामिल रहे, ने विशिष्टताओं की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि विद्यालय शिक्षा विभाग के प्रशासनिक सचिव के स्तर पर इन विशिष्टताओं को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि तकनीकी विशेषज्ञों की समिति की सिफारिश तथा प्रत्याशित बोली दाताओं के इनपुट के आधार पर विशिष्टताओं को मंजूरी दी गई।

 

उन्होंने कहा कि टैबलेट के साथ अंग्रेजी, हिंदी और सामाजिक विज्ञान विषयों के लिए ‘पर्सनलाइज्ड एंड एडेप्टिव लर्निंग (पी.ए.एल.) सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाया गया है। मैसर्ज वी एक्सेल सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड, आईटी पार्क, चंडीगढ़ द्वारा पी.ए.एल. सॉफ्टवेयर प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि पी.ए.एल. सॉफ्टवेयर प्रदाता के चयन के लिए एक कड़ी और व्यवस्थित प्रक्रिया का पालन किया गया। इसका चयन ‘पी.ए.एल. सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन’ के स्कोर, स्कूल स्तर पर ‘प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट, (पीओसी) की परख और संगठनात्मक क्षमता सहित सॉफ्टवेयर के व्यवस्थित स्कोर पर आधारित तकनीकी मूल्यांकन के अनुरूप किया गया। एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा जारी दिशा-निर्देश के आधार पर भी पी.ए.एल. सॉफ्टवेयर को आंका गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News