भारतवंशी ऋषि सुनक संभाल सकते हैं ब्रिटेन के PM पद की जिम्मेदारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 05:22 PM (IST)

लंदनः प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में आइसोलेट हैं। प्रधानमंत्री की गैरमौजूदगी में भारतीय मूल के ब्रिटिश वित्त मंत्री ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद की जिम्मेदारियां संभल सकते हैं। ब्रिटेन के कानून के मुताबिक विदेश मंत्री डॉमिनिक राब जॉनसन की मौजूदगी में ये जिम्मेदारी संभालने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार हैं जबकि ऋषि सुनक दूसरे नंबर पर आते हैं।

 

बोरिस जॉनसन के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद से ही ये जिम्म्मेदारी डॉमिनिक के पास आ गई है लेकिन अगर वे इसमें असमर्थ रहते हैं तो फिर ऋषि सुनक बतौर डिप्टी काम करेंगे। डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान जारी कर बताया है कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की गैरमौजूदगी में बतौर डिप्टी काम करने के लिए एक सक्सेसर की एक लाइन ऑफ़ चेन पहले से तय है। विदेश मंत्री डॉमिनिक इसमें पहले नंबर पर हैं जबकि चांसलर ऋषि सुनक उनके बाद दूसरे नंबर पर हैं।

 

ब्रिटिश सरकार में ऋषि सुनक का पद चांसलर ऑफ द एक्सचेकर का है, यानी वो वित्त मंत्रालय के चांसलर हैं। सुनक ब्रिटेन में काफी प्रभावशाली नेता माने जाते हैं और उन्होंने आर्थिक मोर्चे पर देश को संभालने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं। ब्रिटेन में कोई लिखित संविधान मौजूद नहीं है जिसके चलते काफी कुछ कैबिनेट पर ही निर्भर करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News