दिल्ली हिंसा को लेकर बीजेपी-कांग्रेस की महिला सांसद में हुई मारपीट, जानिए क्या है पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 02:38 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर सोमवार को लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ। इस बीच विपक्ष ने गृह मंत्री अमित शाह को नाकाम बताते हुए उनके इस्तीफे की मांग की और प्रधानमंत्री मोदी से जवाब मांगते हुए नारे भी लगाए। इसके बाद हंगामा बढ़ गया और बीजेपी-कांग्रेस पार्टी के सांसद आपस में भिड़ गए। इस भिड़ंत में दोनों पार्टियों की तरफ से एक-दूसरे पर धक्का-मुक्की के आरोप लगाए गए हैं। 

कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास ने लगाये आरोप
सांसदों में हुई भिड़ंत के बाद केरल की अलाथुर सीट से कांग्रेस सांसद राम्या हरिदास ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर ये आरोप लगाया कि बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने उन पर शारीरिक हमला किया। उन्होंने ये आरोप लगाते हुए कहा- मैं दलित महिला हूं। आज जब मैं सदन में दिल्ली हिंसा के मुद्दे को उठाने के लिए आगे बढ़ रही थी तब बीजेपी सांसद ने मेरे कंधे पर हाथ मारा। अगर ये मेरे साथ हो सकता है तो ये संसद, महिला सांसदों के लिए सुरक्षित नहीं है।' उन्होनें ये भी कहा कि उनके साथ ऐसा बर्ताव बार-बार हो रहा है,  क्योंकि वह एक दलित हैं या फिर एक महिला हैं। उन्होनें जसकौर मीणा पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

जसकौर मीणा ने भी लगाए आरोप 
वहीँ, इसका जवाब देते हुए बीजेपी सांसद जसकौर मीणा ने भी राम्या हरिदास पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने राम्या के आरोपों को झूठा बताते हुए कहा, 'जैसे ही उन्होंने लोकसभा में बैनर खोला, उससे मेरे सिर पर चोट लग गई। मैनें उन्हें हटने के लिए कहा। अगर वह दलित शब्द का प्रयोग कर रही हैं तो मैं बता देना चाहती हूँ कि मैं भी एक दलित महिला हूं।

ऐसे शुरू हुई धक्कामुक्की
ये मामला तब बढ़ा जब लोकसभा में बीजेपी मुख्य सचेतक संजय जायसवाल की सीट तक कांग्रेस के सदस्य हंगामा करते हुए पहुंच गये। कांग्रेस सदस्य बैनर लेकर आए और जायसवाल को बोलने से रोकने का प्रयास करने लगे। कांग्रेस सदस्य गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। तभी बीजेपी सदस्य उनके बचाव में आ गए लेकिन कांग्रेस सांसदों ने धक्का मुक्की शुरू कर दी। इसके बाद दोनों तरफ के सांसद आपस में भीड़ गए। 


स्मृति ईरानी ने लगाया विपक्ष पर आरोप
वहीँ, इस भिड़ंत पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने विपक्ष पर आरोप लगाया है। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा में भाजपा की महिला सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया। मैं लोकसभा अध्यक्ष से अपील करूंगी कि वह उनके खिलाफ जो संभव हो सके वो कठोरतम कार्रवाई करें।’ उन्होंने ये भी कहा कि ‘पिछले दो...तीन सत्र से कांग्रेस के गुंडा तत्व सदन की कार्रवाई में बाधा डाल रहे हैं। स्मृति ईरानी ने यहां ये भी कहा कि कांग्रेस सदस्यों का यह कदम गांधी परिवार की हताशा को दर्शाता है।

पहले भी कांग्रेस ने लगाये थे आरोप
बता दें, राम्या हरिदास से पहले भी कांग्रेस की तरफ से शीतकालीन सत्र के दौरान आरोप लगाये गये थे। आरोप थे कि राम्या समेत उनकी दो सांसदों के साथ मार्शलों ने दुर्व्यवहार किया था। यह उस समय हुआ जब दोनों सांसद महाराष्ट्र में हुए सरकार के गठन का आसन के समीप जाकर विरोध कर रही थीं। उस समय भी दोनों सांसदों ने ओम बिरला के समक्ष शिकायत दर्ज की थी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Chandan

Recommended News

Related News