आज आएंगे त्रिपुरा, मेघालय, नगालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजे, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 05:27 AM (IST)

नेशनल डेस्क : त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे। मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू होगी।  तीनों राज्यों में मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके अलावा महाराष्ट् की कस्बा पेठ तथा चिंचवाड़ विधानसभा सीट, तमिलनाडु की इरोड-पूर्व सीट, पश्चिम बंगाल की सागरदिघी और झारखंड की रामगढ़ सीट पर हुए उपचुनाव के परिणाम भी आज घोषित किए जाएंगे।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
इलेक्शन कमिश्नर की नियुक्ति को लेकर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति संबंधित मामले पर कल अपना फैसला सुनाएगा। जस्टिस केएम जोसेफ, जस्टिस अजय रस्तोगी, जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस ऋषिकेस रॉय और जस्टिस सीटी रवि कुमार मामले पर फैसला सुनाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर पिछले साल नवंबर में सुनवाई करते हुए कहा था कि मुख्य निर्वाचन आयुक्त की नियुक्ति के लिए परामर्श प्रक्रिया में देश के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) को शामिल करने से निर्वाचन आयोग की स्वतंत्रता सुनिश्चित होगी।

आइजोल में आज जी20 की एक बैठक होगी
आइजोल में बृहस्पतिवार को जी20 की एक बैठक होगी जिसमें दुनियाभर के प्रतिनिधि भाग लेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि बैठक के लिए कई प्रतिनिधि बुधवार को मिजोरम की राजधानी पहुंचे। यह बैठक बृहस्पतिवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे मिजोरम विश्वविद्यालय परिसर में शुरू होगी और शनिवार तक चलेगी। उन्होंने बताया कि लेंगपुई हवाई अड्डे पर पहुंचने पर प्रतिनिधियों का गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

प्यादों ने इस्तीफा दे दिया, अरविंद केजरीवाल आप कब देंगे त्यागपत्र
भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे दिल्ली सरकार के दो मंत्रियों के इस्तीफे के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला तेज कर दिया और पूछा कि वह कब त्यागपत्र देंगे। मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को केजरीवाल मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली सरकार के कुल 33 विभागों में से 18 विभाग संभाल रहे सिसोदिया को सीबीआई ने दिल्ली आबकारी नीति मामले में रविवार शाम को गिरफ्तार किया था।

मनीष सिसोदिया के घर स्कूली बच्चों का छलका दर्द
केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने 2021-22 की शराब नीति बनाने और उसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में रविवार को गिरफ्तार किए गए उपमुख्यमंत्री सिसोदिया के घर पर आज स्कूली बच्चे पहुंचे। दरअसल, सिसोदिया की पत्नी से मिलने 50 से अधिक स्कूली बच्चे पहुंचे हैं। बच्चे सीमा सिसोदिया से मिलकर बात करते दिखाईदिए। सीमा सिसोदिया से मिलकर बच्चों ने बोला, मैम हम शुरू से ही सरकारी स्कूल में पढ़े हैं लेकिन मनीष सर ने स्कूल के लिए बहुत कुछ किया है।

भाजपा ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तैयारियां की शुरू
नागालैंड के चुनाव खत्म होने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधासभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। इस दौरान संभावना जताई जा रही चुनाव आयोग बहुत जल्द चुनावों का ऐलान कर देगा। चुनावों के ऐलान से पहले भाजपा ने तैयारियां शुरू कर दी है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा कल कनार्टक के दौरे थे, जहां उन्होंने पार्टी की विजय संकल्प रथ यात्रा को हरी झंडी दिखाकर, पार्टी की रथयात्रा का शुभारंभ किया था।

इंदिरा की तरह अति कर रहे PM मोदी
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधायकों और पार्षदों के साथ बैठक के बाद केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी दिल्ली के अच्छे कामों को रोक रहे हैं। इंदिरा गांधी की तरह आज प्रधानमंत्री जी अति कर रहे हैं। ऐसा ही घमंड इंदिरा गांधी को भी हुआ था। जब ज्यादा अति हो जाती है तो ऊपर वाला झाड़ू चालता है. साथ ही मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी को लेकर भी उन्होंने केंद्र पर हमला बोला।

क्या पीएम मोदी LIC को हुए नुकसान की सच्चाई बताएंगे?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि अडाणी समूह को बचाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को जबरदस्ती निवेश करवाया गया और आम लोगों की बचत को खतरे में डाला गया। उन्होंने यह सवाल भी किया कि क्या भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और आरबीआई को उद्योगपति गौतम अडाणी के समूह में निवेश का आदेश दिया गया था और यह आदेश किसने दिया था?

आप व कांग्रेस के 19 विधायक एक दिन के लिए सदन से निलंबित
गुजरात में विपक्षी दल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के 19 विधायकों को बुधवार को विधानसभा से एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया। एक फर्जी प्रशिक्षु पुलिस उप-निरीक्षक के सरकार द्वारा संचालित पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त करने के मुद्दे पर विपक्षी सदस्यों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और फिर सदन में हंगामा किया। कांग्रेस ने युवाओं के भविष्य से जुड़ा मुद्दा बताते हुए इस पर तत्काल चर्चा कराए जाने की मांग की लेकिन विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी ने अनुरोध को खारिज कर दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News