जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने से विकास के नए युग की शुरुआत हुई: किरेन रिजिजू

punjabkesari.in Saturday, Apr 08, 2023 - 10:11 PM (IST)

जम्मूः केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को कहा कि 2019 में अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर में नए विकास की सुबह दिखाई दे रही है। जम्मू के उधमपुर जिले में व्यापक कानूनी जागरूकता शिविर में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार जम्मू कश्मीर को विकास के गौरवशाली रास्ते पर लाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है। 

मोदी के नेतृत्व में विकास की राह ने नए रिकॉर्ड स्थापित- रिजिजू 
कानून एवं न्याय मंत्री ने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 निरस्त किए जाने के बाद विकास के क्षेत्र में विशाल परियोजनाएं पूरी होने, मौजूदा कार्यों की प्रगति और केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन जैसे कई बदलाव दिख रहे हैं।'' उन्होंने उधमपुर में कई सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर संतोष जताया। रिजिजू ने सरकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों के साथ ही जिला प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विकास की राह ने नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। 

प्रत्येक गांव में बैंकिंग और मोबाइल सेवा कनेक्टिविटी उपलब्ध करा रही मौजूदा सरकार
मौजूदा सरकार देश के प्रत्येक गांव में बैंकिंग और मोबाइल सेवा कनेक्टिविटी उपलब्ध करा रही है।'' जम्मू कश्मीर के प्राकृतिक संसाधनों और सुंदरता पर उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन की असीम क्षमता है। उन्होंने ‘जल जीवन मिशन', ‘हर घर नल से जल', ‘खेलो इंडिया' और ‘फिट इंडिया' जैसी कई योजनाओं का भी उल्लेख किया। रिजिजू ने अधिकारियों से समाज के लक्षित वर्गों तक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए समर्पित प्रयास करने का आह्वान किया। उन्होंने लोगों से आगे आने और विभिन्न योजनाओं का अधिकतम लाभ उठाने का भी अनुरोध किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News