हरियाणा में नशामुक्ति के लिए ‌किए जा रहे हैं ‌अथक प्रयास

punjabkesari.in Friday, Jul 22, 2022 - 08:52 PM (IST)

चंडीगढ़, 22 जुलाई –(अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्य सचिव  संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा में मादक पदार्थों की तस्करी की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए गांव व वार्ड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक तैयार रोडमैप के अनुसार विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार के ध्येय के अनुरूप हरियाणा राज्य मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर जागरूकता अभियान चलाकर समाज को जागरूक करने का काम कर रहा है।

मुख्य सचिव आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नार्को समन्वय केंद्र (एनसीओआरडी) की राज्य स्तरीय समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

 कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समाज से नशे की मुक्ति के लिए सरकार के प्रयासों के साथ-साथ लोगों को जागरूक करना बेहद जरूरी है। इसलिए नशे की बुराईयों, उससे होने वाली बिमारियों व समाज में इसके प्रतिकूल प्रभाव जैसे विषयों पर विशेष जागरूकता अभियान चलाकर समाज विशेषकर युवाओं को जागरूक करें। जिला सूचना, जनसंपर्क अधिकारियों द्वारा भी व्यापक आईइसी गतिविधियां अमल में लाई जानी चाहिएं।

बैठक के दौरान  ज्ञानेश्वर सिंह, उप महानिदेशक, एनसीबी, दिल्ली ने हरियाणा और एनसीबी की संयुक्त गतिविधियों पर प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने हरियाणा द्वारा नशे की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि हरियाणा ने अपनी कार्य योजना में अधिकांश मानदंडों को शामिल कर जमीनीस्तर पर योजनाओं का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया है। उन्होंने राज्य की फोरेंसिक क्षमता को बढ़ाने के लिए भी गृह विभाग को जल्द कार्य योजना प्रस्तुत करने की सिफारिश की।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, पंचकूला श्रीकांत जाधव ने बताया कि राज्य कार्य योजना के अनुरूप मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए गांव –वार्ड स्तर से लेकर राज्य स्तर तक मिशन टीमें तैयार की जा चुकी हैं। इन टीमों का मुख्य उद्देश्य नशे के आदी लोगों का पता लगाना, मोबाईल एपलिकेशन में उनका डाटा दर्ज करना, ऐसे लोगों की काउंसलिंग करना व उनके पुर्नवास हेतु विभिन्न प्रयास करना और जागरूकता फैलाना है।

इसके अलावा, पुर्नवास के लिए नीतिगत व प्रभावी रणनीति तैयार करने हेतू ब्यूरो द्वारा राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर वैज्ञानिक, सामाजिक व मनोवैज्ञानिक अध्ययन करने की योजना बनाई गई है। खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा स्थापित यूथ क्लबों को भी जागरूकता अभियान में शामिल किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि एनडीपीएस अधिनियम के तहत आने वाले मामलों के लिए ब्यूरो की ओर से हरियाणा पुलिस अकादमी और पुलिस प्रशिक्षण केंद्रों में नियमित कोर्स और प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके अलावा, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर धाकड़ पहल के तहत भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया है।

बैठक में गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  राजीव अरोड़ा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव  विनीत गर्ग, महिला एवं बाल विकास तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव  जी अनुपमा, पुलिस महानिदेशक  पी के अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News