भारत के कई राज्यों में आज से मिली लॉकडाउन में छूट

punjabkesari.in Monday, Jul 05, 2021 - 11:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आई है जिसको देखते हुए कई राज्यों में आज से लॉकडाउन में छूट दे दी गई है। दिल्ली सरकार ने राजधानी में स्टेडियम और स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स खोलने की अनुमति दी है, इसके अलावा उत्तर प्रदेश में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हाल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम को सप्ताह में पांच दिन खोलने की अनुमति दी गई है।

दिल्ली

सोमवार से दिल्ली सरकार ने शहर के स्टेडियमों और खेल परिसरों को बिना दर्शकों के फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने कहा है कि स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलते समय सरकार के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। हालांकि, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, स्विमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो ट्रेनें और सार्वजनिक परिवहन बसें अपनी बैठने की क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ चलती रहेंगी।

उत्तर प्रदेश

कोरोना के मामलों में कमी आते ही उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में जारी प्रतिबंधों में ढ़ील दे दी है। उत्तर प्रदेश में सोमवार से मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हाल, जिम और स्टेडियम खोलने की अनुमति दी गई है। रविवार को मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने नई गाइडलाइन जारी की हैं जिनमें कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर मल्टीप्लेक्स, सिनेमा हाल, जिम और स्पोर्ट्स स्टेडियम सप्ताह में पांच दिन खुल सकेंगे।

कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने राज्य में मौजूदा कोविड ​​​​-19 प्रतिबंधों में और ढील देने की घोषणा की है। सरकारी कार्यालयों को सोमवार से पूर्ण बैठने की क्षमता के साथ संचालन शुरू करने और मेट्रो सहित सार्वजनिक परिवहन को फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य सरकार ने आदेश दिया है कि रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक रात का कर्फ्यू जारी रहेगा, लेकिन सप्ताहांत का कर्फ्यू (शुक्रवार को शाम सात बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक) हटा लिया गया है। कर्नाटक सरकार द्वारा घोषित की गई छूट और प्रतिबंध अगले 15 दिनों के लिए राज्य में लागू रहेंगे।

गोवा

रविवार को गोवा सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों में ढील देते हुए रेस्तरां और बार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच 50 प्रतिशत तक बैठने की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है। इससे पहले रेस्तरां को डिलीवरी और टेकअवे के लिए कार्य करने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक दुकानें और मॉल खोलने की अनुमति दी गई है। इन्हें पहलेदोपहर तीन बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गई थी। सैलून और अन्य आउटडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स/स्टेडियम को भी खोलने की अनुमति है। फिलहाल इस दौरान शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरिया, कैसीनो, जिम, स्पा, इनडोर खेल परिसर गोवा में बंद रहेंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News