मेघालय-नगालैंड को लेकर बीजेपी का दावा गलत, एजेपी बोला- असली राजनीतिक सत्ता अब भी क्षेत्रीय दलों के पास

punjabkesari.in Friday, Mar 03, 2023 - 06:48 PM (IST)

​नेशनल डेस्क: क्षेत्रीय दल असम जातीय परिषद (एजेपी) ने शुक्रवार को कहा कि भाजपा ने जो यह दावा किया है कि उसने मेघालय, नगालैंड एवं त्रिपुरा में सरकार बना ली है, वह पूरी तरह सही नहीं है क्योंकि पहले के दो राज्यों में उसकी नगण्य उपस्थिति है। एजेपी महासचिव जगदीश भूइंया ने कहा कि भाजपा ने नगालैंड में क्षेत्रीय दल एनडीपीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और मेघालय में उसने अपने बलबूते पर चुनाव लड़ा एवं वह महज दो सीट ही जीत पायी।

सत्ता अब भी क्षेत्रीय दलों के पास
उन्होंने कहा, ‘‘ हम निरापद रूप से कह सकते हैं कि मेघालय एवं नगालैंड में असली राजनीतिक सत्ता अब भी क्षेत्रीय दलों के पास है।'' भूइंया ने कहा कि तीसरे राज्य त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव में भाजपा की सीटें 36 से 32 रह गयीं तथा उसका सहयोगी दल आठ से एक पर आ गया। इन दोनों दलों ने मिलकर 2018 में विधानसभा चुनाव लड़ा था और वाममोर्चा को सत्ता से बेदखल किया था।

20 में से 12 सीट जीत पाई बीजेपी 
एजेपी नेता ने कहा कि दूसरी तरफ, विधानसभा चुनाव में पहली बार उतरी टिपरा मोथा ने 13 सीट जीत ली ‘जो राज्य में उसकी लोकप्रियता एवं सफलता की कहानी कहती है।' उन्होंने कहा कि नगालैंड में भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ी और वह बस 12 सीट ही जीत पायी जबकि यह क्षेत्रीय दल एनडीपीपी ही है जिसने 40 में से 25 सीट जीती और इस गठबंधन को बहुमत मिला। भूइंया ने कहा, ‘‘ इसलिए, यह वाकई भाजपा नहीं बल्कि एनडीपीपी है जिसका राज्य में कोई असल प्रभाव है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News