वर्ल्‍ड क्‍लास में बदलने जा रहा है नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन, 40 मंजिला ट्वीन टावर में होंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 04:03 PM (IST)

नई द‍िल्‍ली- पीएम मोदी के स्मार्ट सिटी के तहत अब भारतीय रेलवे स्‍टेशनों का पुनर्विकास कर उन्हें वर्ल्‍ड क्‍लास में तबदील कर रहा है। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप परियोजना के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी के साथ देशभर के 123 रेलवे स्‍टेशनों को स्टेशन पुनर्विकास परियोजना के अंतर्गत नया और शानदार लुक द‍िए जाने की योजना है।

गुजरात के गांधीनगर कैप‍िटल रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर तैयार करने के बाद अब नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन का वर्ल्‍ड क्‍लास फैस‍िल‍िटी के साथ शानदार तरीके से रीडेवल्‍प करने की योजना पर काम क‍िया जाएगा। 

PunjabKesari

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हर रोज होता है करीब 4.5 लाख लोगों का आवागमन
बता दें कि इस समय नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर हर रोज करीब 4.5 लाख लोगों का आवागमन होता है। इसके चलते अब रेलवे की ओर से नई द‍िल्‍ली स्‍टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना तैयार की गई है। इन एजेंसी व व‍िभागों में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, एनडीएमसी, पीडब्ल्यूडी, बीएसईएस, वन विभाग समेत अन्‍य संबंधित भी प्रमुख रूप से शाम‍िल हैं।

 2.20 लाख वर्ग मीटर में स्‍थ‍ित है नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन 
जानकारी के मुताबिक नई द‍िल्‍ली रेलवे स्‍टेशन का पूरा क्षेत्र करीब 2.20 लाख वर्ग मीटर में स्‍थ‍ित है, इसल‍िए इस स्‍टेशन को और ज्‍यादा खूबसूरत, अत्‍याधुन‍िक सुव‍िधायुक्‍त बनाने के ल‍िए कई बड़ी योजनाओं पर काम करने की जरूरत होगी। द‍िल्‍ली के उप-राज्‍यपाल अन‍िल बैजल की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के री-डेवल्‍पमेंट प्रोजेक्ट का र‍िव्‍यू भी क‍िया गया है और प्रोग्रेस र‍िपोर्ट भी ली गई।

मीट‍िंग में द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अलावा नीत‍ि आयोग  के सीईओ, द‍िल्‍ली के चीफ सेक्रेटरी व‍िजय कुमार देव, रेल भूमि विकास प्राधिकरण  के वाइस चेयरमैन, और प्रोजेक्‍ट्स से जुड़े अन्‍य तमाम अध‍िकारी भी प्रमुख रूप से उपस्थ‍ित रहे।

PunjabKesari

कैसा होगा नई दिल्ली का नया रेलवे स्‍टेशन?
-यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग पिक अप और ड्रॉप अप जोन बनाए जाएंगे।
-स्‍टेशन पर 40 मंजिला ट्वीन टावर भी बनाया जाएगा।
-इस टावर में होटल, ऑफिस, रिटेल शॉप सभी सु‍व‍िधा होंगी, साथ ही मल्टी लेवल कार पार्किंग भी बनाई जाएगी।
-रेलवे स्‍टेशन पर मल्‍टी स्‍टोरी कार पार्क‍िंग के साथ-साथ मल्‍टी मॉडल इंटीग्रेटेशन, रोड नेटवर्क और पीएसपी डेवल्‍प की जाएगी।
- रेलवे ऑफ‍िस 45 हजार वर्ग मीटर में होगा।
-सड़क ड‍िजाइन में भी कई सुधार क‍िए गए हैं ज‍िसमें पैदल यात्र‍ियों का आवागमन, स्‍ट्रीट फर्नीचर, ई-व्‍हीकल और वुमेन सेफ्टी प्रमुख रूप से शाम‍िल है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News