Red Light On, गाड़ी Off: दिल्ली को प्रदूषण से बचाने के लिए 2,500 पर्यावरण मार्शल ने संभाली कमान

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 11:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' (लाल बत्ती चालू, गाड़ी बंद) की शुरुआत हो गई है। इस अभियान के तहत दिल्ली के हर चौराहों पर नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक तैनात किए जाएंगे, जिसकी पहल आईटीओ से हो चुकी है। यह केवल एक जागरूकता मुहिम है, जिसके तहत किसी का चालान नहीं काटा जाएगा। 


प्रदूषण कम करने में योगदान दे हर इंसान
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी देते हुए हम जागरुकता मुहिम आक्रामकता के साथ शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का मानना है कि यदि कोविड-19 हालात के दौरान प्रदूषण के कारण हरेक व्यक्ति प्रभावित होता है, तो हर किसी को (प्रदूषण कम करने में) योगदान देने की आवश्यकता है, भले ही यह दो मिनट का योगदान हो या यातायात सिग्नल पर दिया गया योगदान हो। मुझे लगता है कि जब किसी चीज की शुरुआत की जाती है, तो काम मुश्किल लगता है, लेकिन यह धीरे-धीरे राष्ट्रीय राजधानी की संस्कृति बन जाएगा।


2,500 पर्यावरण मार्शल हुए नियुक्त
मंत्री ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने इस अभियान के लिए 100 चौराहों का चयन किया है। इस कार्य के लिए करीब 2,500 पर्यावरण मार्शलों को नियुक्त किया जा रहा है। वे यातायात पुलिस के साथ समन्वय स्थापित करेंगे और मुहिम को आगे बढ़ाएंगे। वह परिवहन विभाग के दलों को भी तैनात कर रहे हैं। राय ने बताया कि वे पोस्टर पकड़ेंगे और लाल बत्ती होने पर अपने वाहन के इंजन बंद करने वाले लोगों को गुलाब देंगे। 

यात्रियों को किया जाएगा जागरुक 
यात्रियों को इस बारे में जागरुक किया जाएगा कि इस कदम से वे किस प्रकार प्रदूषण से लड़ सकते हैं। उन्होंने इस मुहिम को एक बड़ा सकारात्मक कदम बताते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में करीब एक करोड़ वाहन पंजीकृत हैं और विशेषज्ञों का कहना है कि औसतन एक वाहन एक दिन में 15 से 20 मिनट लाल बत्ती पर खड़ा रहता है और अनावश्यक रूप से ईंधन जलाता है। उन्होंने कहा कि इस सोच को बदलने की आवश्यकता है। इस मुहिम के जरिए हम वाहनों से होने वाले 15 से 20 प्रतिशत प्रदूषण को कम करने की कोशिश कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News