''आज फिर जीने की तमन्ना है''...RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानिए क्यों सुनाया लता मंगेशकर का गाना

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की 8 फरवरी से तीन दिन चली बैठ में नीति रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखने का फैसला सर्वसम्मति से किया गया लेकिन आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने तथा उसके बराबर मजबूत होने तक मौद्रक नीति को नरम बनाए रखने का निर्णय एक के मुकाबले पांच वोट के बहुमत से लिया गया। आम बजट के बाद RBI मौद्रिक नीति समति की यह पहली बैठक रही जो महान पर्श्व गायिका लता मंगेशकर के निधन पर महाराष्ट्र में 7 फरवरी के राजकीय अवकाश घोषित होने के कारण 8 तारीख को शुरू हुई।

 

इस मौके पर बेहद दिलचस्प बात हुई, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से लता मंगेशकर के गीत 'आज फिर जीने की तमन्ना है' का जिक्र रहा। उन्होंने कोरोना काल की बात करते हुए कहा कि हमने बीते दो सालों में देखा है कि दुनिया किस तरह से बदली है। आज भले ही हम इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि भविष्य में क्या होगा, लेकिन हमें भरोसा बनाए रखना होगा।

 

शक्तिकांत दास ने कहा कि अर्थव्यवस्था के भविष्य के बारे में फिलहाल बात करना आसान नहीं है। जिस तरह से वायरस फैल रहा है, उसे लेकर कुछ भी अच्छा या बुरा होने के बारे में भरोसे से कुछ नहीं कहा जा सकता।' हालांकि उन्होंने कहा कि हमने बीते दो सालों में बहुत से सबक सीखे हैं। अब हमारा हौसला और उम्मीदें कभी कम नहीं होंगी।

 

शक्तिकांत दास ने कहा, 'जैसा कि महान गायिका लता मंगेशकर का गीत है, 'आज फिर जीने की तमन्ना है'। इस सुंदर गीत की भावना के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं।' हमने बीते दो सालों में कोरोना वायरस से जो सीखा है, वह यह है कि आत्मविश्वास बनाए रखें और कभी उम्मीद एवं हौसला न गंवाएं।' बता दें कि रेपो दर वह दर है जिस पर RBI बैंकों को तात्कालिक जरूरत के लिए पैसा उधार देता है। इसके घटने या बढ़ने से बैंकों की धन की लागत घटती या बढ़ती है और उससे उनके ग्राहकों के कर्ज की ब्याज दरें प्रभावित होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News