500 साल का इंतजार खत्म: रामलला विराजेंगे चांदी के झूले में, भक्‍त झरोखे से करेंगे दर्शन

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 09:06 AM (IST)

नेशनल डेस्क: राम भक्तों के बरसों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। करीब 493 साल बाद अयोध्या में आज रामलला चांदी के झूले में विराजमान होंगे। रामलला के झुनोत्सव के लिए 21 किलो चांदी का झूला रामलला को समर्पित किया गया है, जो राम जन्मभूमि परिसर में पहुंच गया है। आज भक्‍त भी राम झरोखे भगवान राम के दर्शन कर पाएंगे।  

PunjabKesari
यह पहला मौका है जब रामलला के लिए चांदी का विशेष झूला बनवाया गया है। श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि रक्षाबंधन तक रामलला इसी विशेष झूले में झूला झूलेंगे। झूलोत्सव की परंपरा के तहत श्रीराम लला झूले पर पंचमी को विराजमान होते हैं। इस दौरान उनके लिए मंगल गीत गाए जाते हैं। 

PunjabKesari
इस बार झूला महोत्‍सव को काफी सीमित रखा गया है। यात्रियों से कहा गया है कि उन्‍हें अपने साथ 72 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर निगेटिव की रिपोर्ट लानी होगी। भक्‍तों के लिए रामलला के दर्शन के रास्‍ते में एक झरोखा खोला जा रहा है। इसके जरिए राममंदिर निर्माण को देखा जा सकेगा। इस झरोखे को राम झरोखा का नाम दिया गया है।  

PunjabKesari
 परंपराओं के मुताबिक अयोध्‍या में हर वर्ष श्रावण शुक्‍ल तृतीया को झूलन महोत्‍सव की शुरुआत होती है। इस मौके पर अयोध्‍या के सभी प्रमुख मंदिरों से विग्रह मणि पर्वत तक पालकियों में गाजे-बाजे के साथ जाते हैं। वहीं पर झूला झूलते हैं। मणि पर्वत वही जगह है जहां माता सीता झूला झूलने आया करती थीं। इसी वजह से यहां हर वर्ष श्रावण शुक्‍ल तृतीया को बड़े महोत्‍सव का आयोजन किया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News