राज्यसभा चुनावः तीन पर कांग्रेस ने जीत हासिल की, एक पर भाजपा विजयी

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 08:18 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चार राज्यों की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को शाम चार बजे तक वोटिंग हुई। राजस्थान की चार सीटों पर भी मतदान हुआ। राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं। जहां कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि भाजपा के खाते में एक सीट आई है। कांग्रेस की ओर से रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी और मुकुल वासनिक राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। भाजपा की ओर से घनश्याम तिवाड़ी ने चुनाव जीता है। बता दें कि भाजपा ने एक उम्मीदवार के साथ-साथ एक निर्दलीय उम्मीदवार को अपना समर्थन दिया था। इससे पहले कांग्रेस ने क्रॉस वोटिंग के डर से अपने विधायकों को उदयपुर के रिजॉर्ट में रखा था।

गौरतलब है कि राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों पर आज सुबह नौ बजे शुरू हुआ मतदान था।  मतदान शुरू होते ही पहला मत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाला है। इसके बाद बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से कांग्रेस में आए विधायकों ने वोट डाला। इनमें मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने दूसरा वोट डाला। इससे पहले कांग्रेस विधायकों की पहली बस विधानसभा पहुंची जिसमें 40 से अधिक विधायक वोट डालने पहुंचे। इसके बाद भाजपा विधायकों की पहली बस पहुंची और विधायकों ने अपना मतदान किया।

इसी तरह कांग्रेस एवं उसके समर्थित विधायक तीन बसों में आए जबकि भाजपा के विधायक दो बसों में भरकर मतदान करने पहुंचे। भाजपा के डा सतीश पूनियां, गुलाबचंद कटारिया, राजेंद्र सिंह राठौड़ सहित कई विधायक अपना वोट डाल चुके हैं। शुरू में मतदान के लिए कांग्रेस और भाजपा एवं अन्य विधायक पंक्ति में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के तीन उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक एवं प्रमोद तिवारी चुनाव मैदान में थे जबकि भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी उम्मीदवार थे। सांसद सुभाष चन्द्रा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है। विधानसभा में विधायकों की संख्या बल के आधार पर दो कांग्रेस एवं एक भाजपा के उम्मीदवार की जीत पक्की मानी जा रही है और चौथी सीट के लिए मुकाबला है।  कांग्रेस के नेता उसके समर्थित निर्दलीय, कुछ क्षेत्रीय दलों के विधायकों सहित 126 विधायकों का समर्थन बताते हुए तीनों उम्मीदवारों के जीतने का दावा कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News