राजनाथ सिंह ने इजराइल के रक्षा मंत्री से की फोन पर बात, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की जतायी उम्मीद

punjabkesari.in Tuesday, Mar 29, 2022 - 10:19 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने इज़राइली समकक्ष बेंजामिन गैंट्ज़ के साथ मंगलवार को फोन पर बातचीत के दौरान कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है, जिसकी आज की सभ्य दुनिया में कोई जगह नहीं है। सिंह ने इजराइल में हुए दो हालिया आतंकी हमलों का जिक्र करते हुए यह कहा। सिंह ने हमलों में कथित तौर पर छह बेकसूर लोगों के मारे जाने पर भी वार्ता के दौरान शोक जताया। 
PunjabKesari
सिंह ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि भारत और इजराइल के बीच रणनीतिक साझेदारी में रक्षा सहयोग एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और हाल के वर्षों में सैन्य सहयोग बढ़ा है। इजराइली मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, आतंकी हमलों के बाद अशांत सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर इजराइली रक्षा मंत्री की 30 से 31 मार्च तक की भारत यात्रा स्थगित होने की पृष्ठभूमि में टेलीफोन पर यह वार्ता की गई। पहला हमला पिछले मंगलवार को और दूसरा हमला रविवार को हुआ था। 

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तेल अवीव से फोन कॉल की पहल की गई। इजराइल ने मंगलवार को, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट की तीन से पांच अप्रैल को होने वाली भारत यात्रा स्थगित करने की घोषणा की। वहीं, बेनेट इससे दो दिन पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये थे। 

सिंह ने कहा, ‘‘इज़राइल के रक्षा मंत्री बेंजामिन गैंट्ज़ के साथ फोन पर बातचीत की। इज़राइल में आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को लेकर संवेदना व्यक्त की। आतंकवाद एक वैश्विक खतरा है, जिसका आज की सभ्य दुनिया में कोई स्थान नहीं है।'' सिंह ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि भारत और इज़राइल पूर्ण राजनयिक संबंधों के 30 साल पूरे करने जा रहे हैं और दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। 

सिंह ने कहा, ‘‘रक्षा सहयोग हमारी रणनीतिक साझेदारी का प्रमुख स्तंभ है। हाल के वर्षों में सैन्य सहयोग और बढ़ा है।'' उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही, मैं इज़राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं, जो हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित हो गये हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News