चीन मुद्दे पर सदन में बोले राजनाथ-हमारे जवानों का हौसला बुलंद, देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 01:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर गुरुवार को राज्यसभा में बयान देते हुए कहा कि हमारे जवान LAC पर सर्तक हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे जवानों ने चीन की हर चाल का जवाब दिया है। रक्षा मंत्री ने कहा कि बॉर्डर पर तनाव रहेगा तो द्विपक्षीय रिश्तों पर असर आएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत LAC पर हर स्थिति के लिए तैयार है। रक्षा मंत्री ने कहा कि सदन के माध्यम से मैं, हमारे 130 करोड़ देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूं, कि हम देश का मस्तक झुकने नहीं देंगे |  यह हमारा, हमारे राष्ट्र के प्रति दृढ संकल्प है।

PunjabKesari

राज्यसभा में बोलते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं देशवासियों को यह विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हमारे Armed Forces के जवानों का जोश एवं हौसला बुलंद है, और हमारे जवान किसी भी संकट का सामना करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ हैं। इस बार भी, सीमा पर हमारे वीरों ने, किसी भी प्रकार की आक्रामकता दिखाने की बजाय,धैर्य और साहस का परिचय दिया। 

PunjabKesari

रक्षा मंत्री ने सदन में कहा कि हमारे यहां कहा गया है कि ‘साहसे खलु श्री वसति।हमारे सैनिक तो साहस के साथ-साथ संयम-शक्ति, शौर्य और पराक्रम की जीती-जागती प्रतिमूर्ति हैं। प्रधानमंत्रीजी के बहादुर जवानों के बीच जाने के बाद हमारे कमांडर तथा जवानों में यह संदेश गया है कि देश के 130 करोड़ देशवासी जवानों के साथ हैं। बता दें कि इससे पहले राजनाथ सिंह ने चीन के साथ तनाव पर लोकसभा में मंगलवार को बयान दिया था।

PunjabKesari

रक्षा मंत्री के संबोधन के प्रमुख अंश

  • बीते समय में भी चीन के साथ हमारे border areas में लम्बे stand-offs की स्थिति कई बार बनी है जिसका शांतिपूर्ण तरीके से समाधान किया गया था। हालांकि, इस वर्ष की स्थिति, चाहे वो troops की scale of involvement हो या friction points की संख्या हो, वह पहले से बहुत अलग है।
  • इसके कारण वे border areas में अधिक alert रह सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर बेहतर जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं। आने वाले समय में भी सरकार इस उद्देश्य के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध रहेगी। देश हित में हमें कितना ही बड़ा और कड़ा कदम उठाना पड़े, हम पीछे नहीं हटेंगे।
  • एक ओर किसी को भी हमारे सीमा की सुरक्षा के प्रति हमारे दृढ़ निश्चय के बारे में संदेह नहीं होना चाहिए, वहीँ  भारत यह भी मानता है कि पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता रखना आवश्यक हैं।
  • सदन को जानकारी है कि पिछले कई दशकों में चीन ने बड़े पैमाने पर infrastructure activity शुरू की है, जिनसे border areas में उनकी deployment क्षमता बढ़ी है। इसके जबाव में हमारी सरकार ने भी border infrastructure विकास के लिए बजट बढ़ाया है, जो पहले से लगभग दुगुना हुआ है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News