लद्दाख पहुंचे राजनाथ सिंह, वॉर मेमोरियल का करेंगे उद्घाटन...LAC पर चल रहे विवाद पर कमांडरों से चर्चा भी करेंगे

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 09:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज पूर्वी लद्दाख के रेजांग ला में नए सिरे से बने युद्ध स्मारक का उद्घाटन करेंगे। राजनाथ सिंह के आज सुबह लद्दाख पहुंचने पर एयरपोर्ट पर उनका जोरदार स्वागत किया गया। रेजांग ला वहीं जगह है, जहां भारतीय सैनिकों ने 1962 में चीनी सेना का वीरता से मुकाबला किया था। स्मारक उन बहादुर भारतीय सैनिकों को समर्पित है, जिन्होंने रेजांग ला की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति दी थी।

 

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, स्मारक का उद्घाटन करने के बाद रक्षा मंत्री क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद की पृष्ठभूमि में सेना के शीर्ष कमांडरों के साथ सुरक्षा स्थिति की समीक्षा भी करेंगे। प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत भी अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री के साथ जाने के लिए तैयार हैं। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे रेजांग ला में कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पाएंगे क्योंकि वह इजरायल की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। 

 

110 जवान हुए थे शहीद
सेना की 13 कुमाऊं बटालियन की चार्ली कंपनी ने 18 नवंबर 1962 को लद्दाख में रेजांग ला दर्रे पर चीनी सैनिकों के हमले का जवाब दिया था। टुकड़ी में 120 सैनिक थे। इस लड़ाई में टुकड़ी के कुल सैनिकों में से 110 शहीद हो गए थे। चार्ली कंपनी ने न सिर्फ चीन को आगे बढ़ने से रोका बल्कि चुशुल हवाई अड्डे को भी बचाने में कामयाब रही। रेजांग ला पर कब्जा करने के प्रयास में कुल 1,300 चीनी सैनिक मारे गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News