2+2 बैठक के बाद ट्रंप से मिले राजनाथ सिंह और जयशंकर, भारत- US संबंधों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 09:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए अपनी गहरी रुचि को दर्शाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के हितों की विभिन्न मसलों पर हुई प्रगति पर चर्चा की। व्हाइट हाउस स्थित राष्ट्रपति के कार्यालय ओवल ऑफिस में करीब 30 मिनट तक चली मुलाकात के दौरान ट्रंप ने सितंबर में ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हाउडी मोदी कार्यक्रम के दौरान मंच साझा करने के समय को याद किया। 

PunjabKesari

2+2 बैठक के लिए तीन दिवसीय वाशिंगटन के दौरे पर आए जयशंकर ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप से बैठक एक शिष्टाचार भेंट थी। इस दौरान दोनों देशों के विभिन्न मुद्दों पर हुई प्रगति पर चर्चा की गई। विदेश मंत्री ने बताया कि उन्होंने और राजनाथ सिंह ने 2+2 बैठक के कुछ अहम बिंदुओं से राष्ट्रपति ट्रंप को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति संबंधों को लेकर बहुत सरकारात्मक और संबंधों के विभिन्न पहलुओं को लेकर उत्साहित थे।

PunjabKesari

कारोबार के बारे में चर्चा होने के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि यह विषय बड़े एजेंडे के अंतर्गत आता है। यह बैठक उस दिन हुई जिस दिन अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजंटेटिव ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उल्लेखनीय है कि विदेशमंत्री एस जयशंकर और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अमेरिकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो और रक्षामंत्री मार्क एस्पर के साथ 2+2 बैठक हुई । अमेरिकी मंत्रियों ने जयशंकर एवं सिंह की विदेश विभाग के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मेजबानी की।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News