राजनाथ ने वायु सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित किया, उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं की मौजूदा चुनौतियों के बारे में की बात

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2022 - 09:42 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को यहां वायु सेना मुख्यालय में वायु सेना के शीर्ष कमांडरों के सम्मेलन का उद्घाटन किया और वायुसेना की संचालन तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। सिंह ने शीर्ष कमांडरों को संबोधित करते हुए कहा कि इस सम्मेलन में जिन विषयों पर चर्चा की गई, वे वर्तमान संदर्भ में प्रासंगिक और समकालीन हैं तथा राष्ट्र के सामने आने वाले मुद्दों तथा चुनौतियों को व्यापक रूप से कवर करते हैं। उन्होंने उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं की मौजूदा चुनौतियों के बारे में बात की। रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों के समक्ष उभरती परिस्थितियों का जवाब देने में सक्षम होने पर संतुष्टि व्यक्त की। 

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी कमांडरों को किया संबोधित
उन्होंने ऑपरेशन गंगा के तहत रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते वहां फंसे भारतीयों को वायु सेना द्वारा देश में वापस लाने के प्रयास की प्रशंसा की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मौजूदा भू-राजनीतिक परिस्थिति ने फिर से स्वदेशीकरण की जरूरत को रेखांकित किया है। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने भी कमांडरों को संबोधित किया। उन्होंने कमांडरों से सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने और कम समय में कई कार्यक्षेत्र में जवाब देने की क्षमता बढ़ाने के लिए कहा। 

सम्मेलन में रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार सहित वायु सेना के वरिष्ठ कमांडरों ने लिया हिस्सा
उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ाने के लिए परिसंपत्तियों के संरक्षण, संसाधनों के बेहतर उपयोग और संयुक्त कौशल की जरूरत पर भी जोर दिया। इस तीन दिवसीय सम्मेलन के दौरान वायु सेना के कमांडर उच्च प्रौद्योगिकी और उभरते परिचालन परिद्दश्य में भविष्य की चुनौतियों से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा इसमें ड्रोन से उत्पन्न खतरों से निपटने पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन में रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट और रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार सहित वायु सेना के वरिष्ठ कमांडरों ने हिस्सा लिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News