आज से दिल्ली में कूटनीति का महाकुंभ 'रायसीना डायलॉग' (पढ़ें 14 जनवरी की खास खबरें)

1/14/2020 1:50:46 AM

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): भू राजनीतिक और भू आर्थिक मुद्दों पर भारत के महत्वपूर्ण वैश्विक सम्मेलन ‘‘रायसीना डायलॉग'' की शुरुआत मंगलवार को होगी जहां पर सात राष्ट्रों के राष्ट्र प्रमुख या शासनाध्यक्ष दुनिया के समक्ष मौजूद चुनौतियों पर अपने विचार रखेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रतिष्ठित रायसीना डायलॉग के पांचवे संस्करण का आयोजन विदेश मंत्रालय और ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन संयुक्त रूप से कर रहे हैं। इसमें करीब 100 देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल होंगे।
PunjabKesari
आज से शुरू होगी दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू होगी।  दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप, भाजपा और कांग्रेस में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं। मतदान आठ फरवरी को होगा जबकि मतगणना 11 फरवरी को की जाएगी। दिल्ली के सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया कल से शुरू हो जाएगी। नामांकन का समय पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक रहेगा।'' नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 22 जनवरी को होगी जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 24 जनवरी है।
PunjabKesari
मुज्जफरपुर बालिकागृह मामले पर आज आ सकता है फैसला
मुजफ्फरपुर स्थित आश्रयगृह में कई लड़कियों के कथित यौन शोषण के मामले में दिल्ली की एक अदालत आज अपना फैसला सुना सकती है। इस केंद्र का संचालक बिहार पीपुल्स पार्टी का पूर्व विधायक ब्रजेश ठाकुर था। अदालत ने पहले आदेश एक महीने के लिए 14 जनवरी तक टाल दिया था। उस समय मामले की सुनवाई कर रहे जज सौरभ कुलश्रेष्ठ छुट्टी पर थे।
PunjabKesari
ईडी की याचिका पर आज फैसला सुना सकता है दिल्ली हाईकोर्ट
अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और कारोबारी रतुल पुरी को दी गयी जमानत को खारिज करने की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय आज अपना फैसला सुना सकता है। न्यायमूर्ति सुरैश कैत ने पिछले साल 13 दिसंबर को ईडी की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।
PunjabKesari
मोदी की शिवाजी से तुलना वाली किताब पर आज महाराष्ट्र में प्रदर्शन करेगी कांग्रेस
महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल कांग्रेस छत्रपति शिवाजी महाराज के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना वाली एक किताब के खिलाफ आज राज्य में विरोध प्रदर्शन करेगी। भाजपा नेता जय भगवान गोयल की किताब ‘आज के शिवाजी ‘नरेंद्र मोदी' पर महाराष्ट्र में सियासी तूफान शुरू हो गया है । शिवसेना ने किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोराट ने सोमवार शाम संवाददाताओं से कहा, ‘‘कांग्रेस के कार्यकर्ता किताब के खिलाफ मंगलवार को हरेक जिला मुख्यालय में प्रदर्शन मार्च करेंगे।''
PunjabKesari
भीम आर्मी प्रमुख की जमानत याचिका पर सुनवाई आज
दिल्ली की तीस हजारी अदालत नागरिकता (संशोधन) कानून के विरोध में पिछले महीने पुरानी दिल्ली में दंगा भड़काने के आरोप गिरफ्तार भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद की जमानत याचिका पर आज सुनवाई करेगी। आजाद ने भीड़ के साथ 20 दिसंबर को जामा मस्जिद से जंतर-मंतर तक रैली निकाली थी, लेकिन पुलिस से इसकी अनुमति नहीं ली थी।
PunjabKesari 


Yaspal

Related News