‘रेलवे अब कराएगा 4 ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, बनाया टूर पैकेज’

punjabkesari.in Wednesday, Dec 16, 2020 - 05:37 AM (IST)

नई दिल्लीः अभी तक आपने ज्योतिर्लिंगों के दर्शन नहीं किए हैं तो घबराइए मत, तैयार हो जाइए। भारतीय रेलवे ने आपको 4 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन कराने के लिए विशेष पैकेज तैयार किया है। इसमें उज्जैन के महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, गुजरात के द्वारका स्थित नागेश्वर एवं सोमनाथ मंदिर शामिल हैं। इसकी व्यवस्था भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आई.आर. सी.टी.सी.) कर रहा है। इसकी शुरूआत 27 जनवरी, 2021 को जालंधर से होगी। 

यह यात्रा 27 जनवरी को जालंधर से शुरू होकर लुधियाना, चंडीगढ़, अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत के रास्ते दिल्ली, रेवाड़ी, अलवर, जयपुर होते हुए 7 रात 8 दिन की अवधि में पर्यटकों को महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, नागेश्वर एवं सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के साथ द्वारकाधीश मंदिर और साबरमती आश्रम के दर्शन कराएगी। विशेष पर्यटक ट्रेन में कुल 10 डिब्बे होंगे, जिसमें 5 वातानुकूलित शयनयान एवं 5 साधारण शयनयान श्रेणी के डिब्बे होंगे। 

वातानुकूलित शयनयान श्रेणी में प्रति व्यक्ति किराया 12,600 रुपए एवं साधारण शयनयान श्रेणी में प्रति व्यक्ति किराया 7560 रुपए निर्धारित किया गया है। यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन, होटल  (वातानुकूलित शयनयान श्रेणी हेतु) धर्मशाला (साधारण शयनयान श्रेणी हेतु) में रहने की व्यवस्था, घूमने के लिए पर्यटक बसों की व्यवस्था भी आई.आर.सी. टी.सी. द्वारा की जाएगी। इसके अलावा आई.आर.सी.टी.सी. एक अनुभवी टूर मैनेजर भी यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखने के लिए साथ में भेजेगी। 

आई.आर.सी.टी.सी. के नार्थ जोन के अतिरिक्त महाप्रबंधक (पर्यटन) विजय कुमार के मुताबिक, इस टूर की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगी। अधिक जानकारी अथवा बुकिंग आई.आर.सी.टी.सी. से ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। इसके अलावा आई.आर.सी.टी.सी. के लखनऊ, आगरा, दिल्ली, जयपुर, वाराणसी, चंडीगढ़ कार्यालय से भी बुकिंग कराई जा सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News