कार्यस्थलों पर वापसी का संकेत, रेलवे ने सात दिनों में 32.56 लाख यात्रियों को उनके स्थानों पर पहुंचाया

punjabkesari.in Saturday, Jun 19, 2021 - 08:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रेलवे ने पिछले सात दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड जैसे राज्यों से 32.56 लाख यात्रियों को उनके स्थानों पर पहुंचाया। यह जानकारी रेलवे ने शनिवार को दी। यह शहरों के धीरे-धीरे अनलॉक होने के बाद प्रवासी श्रमिकों की उनके कार्यस्थलों पर वापसी का संकेत है। रेलवे ने एक बयान में कहा कि इन यात्रियों ने 11-17 जून के बीच अपने मूल राज्यों से दिल्ली, मुंबई, पुणे, सूरत, अहमदाबाद और चेन्नई की यात्रा लंबी दूरी की मेल एक्सप्रेस ट्रेनों से की।

रेलवे ने कहा, ‘‘रेलवे श्रमिकों को वापस लाने में मदद कर रहा है जब शहर धीरे-धीरे अनलॉक हो रहे हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों से मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई आदि महानगरों में प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे मेल/एक्सप्रेस स्पेशल, हॉलिडे स्पेशल और समर स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।’’

कोविड प्रोटोकॉल का पालन
रेलवे ने कहा, ‘‘इन सभी ट्रेनों को कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के रूप में संचालित किया जा रहा है। इन ट्रेनों की बुकिंग यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) के माध्यम से आरक्षण काउंटरों पर और ऑनलाइन माध्यम से ई-टिकटिंग सिस्टम का उपयोग करके उपलब्ध है।’’ 18 जून की स्थिति के अनुसार भारतीय रेलवे द्वारा 983 मेल या एक्सप्रेस और हॉलिडे स्पेशल (कोविड-पूर्व स्तर का 56 प्रतिशत) का संचालन किया जा रहा है।

लगभग 1309 ग्रीष्मकालीन स्पेशल भी शुरू
इसके अलावा, काम की जगह पर लौटने के इच्छुक लोगों की आवाजाही की सुविधा के लिए लगभग 1309 ग्रीष्मकालीन स्पेशल भी संचालित की गई हैं। ये समर स्पेशल मुख्य रूप से बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और असम जैसे राज्यों से दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु और अन्य प्रमुख शहरों से सम्पर्क प्रदान करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News