रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रेलवे उठाने जा रहा बड़ा कदम, जल्द शुरू होगा ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ कार्यक्रम

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 06:48 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत की विविधता के विभिन्न आयामों को शामिल करते हुए पारंपरिक शिल्प, लघु उद्योग को बढ़ावा देने एवं रोजगार सृजन के उद्देश्य से सरकार जल्द ही पायलट परियोजना के तौर पर ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद' कार्यक्रम की शुरूआत करेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। रेल मंत्री ने बताया कि हम भारत की विविधता पर नजर डालें तब उत्तर से लेकर दक्षिण और पूरब से लेकर पश्चिम तक हर जगह अलग-अलग विशिष्ट उत्पाद हैं, अलग खानपान एवं सांस्कृतिक धरोहर हैं।

लोकसभा में ‘वर्ष 2022-23 के लिए रेल मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अनुदानों की मांगों पर चर्चा' का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में बजट में ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद' का प्रस्ताव किया गया है। इसके तहत देशभर से विशिष्ट उत्पादों को स्टेशन से संबद्ध किया जायेगा।

वैष्णव ने कहा कि उदाहरणस्वरूप बिहार की मधुबनी पेंटिंग, आंध्र प्रदेश के लकड़ी के खिलौने, बंगाल से तांती हैंडलूम साड़ी, असम से गमछा, बेंगलूर से चन्ना पट्टन, चेन्नई से साड़ी और नागपुर से बांस से बने उत्पाद आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विशिष्ट खानपान एवं वेशभूषा को भी इसमें जोड़ा जायेगा। रेल मंत्री ने कहा, ‘‘जल्द ही पायलट परियोजना के तहत ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद' कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News