कोरोेना इफैक्ट: जनता कर्फ्यू के दौरान आज रेल यात्रा पर रोक, दिल्ली मेट्रो सेवा भी ठप

punjabkesari.in Sunday, Mar 22, 2020 - 05:46 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से बचने के लिए रेलवे ने इतिहास में पहली बार अभूतपूर्व कदम उठाते हुए रविवार 22 मार्च को चार हजार से अधिक सेवाओं को नहीं चलाने का ऐलान किया है जिनमें मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, पैसेंजर गाड़ियों के अलावा उपनगरीय सेवाएं भी शामिल हैं। रेलवे बोर्ड के एक परिपत्र के अनुसार यह कदम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू के आह्वान के मद्देनज़र उठाया गया है। रेलवे बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कुछ बड़े शहरों में लोकल ट्रेनों को न्यूनतम संख्या में चलाया जाएगा, पूरी तरह बंद नहीं किया जाएगा। लेकिन कौन-कौन सी ट्रेनें रद्द होंगी यह जोनल रेलवे स्थानीय परिस्थितियों एवं आवश्यकता के आधार पर तय करेगी।                           
PunjabKesari
रेलवे बोर्ड के परिपत्र के अनुसार 21 मार्च को रात 12 बजे से 22 मार्च की रात 10 बजे तक यानि 22 घंटे कोई भी ट्रेन की उसके आरंभिक स्टेशन से की रवानगी नहीं की जाएगी। हालांकि जो ट्रेनें शाम 7 बजे तक गंतव्य के लिए निकल चुकी होंगी, उन्हें नहीं रोका जाएगा। रेलवे के इस फैसले से 2400 पैसेंजर, 1300 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें प्रभावित होंगी।       
PunjabKesari
रेलवे के एक प्रवक्ता के मुताबिक ट्रेनों के रद्द किए जाने के संदर्भ सभी जोनल रेलवे मुख्यालयों को सूचित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि लंबी दूरी की गाड़यिां 22 मार्च को सुबह 04.00 से रात 22.00 बजे तक रद्द रहेगीं। इसी प्रकार पैसेंजर ट्रेनों को 21 मार्च की मध्यरात्रि से ही रद्द कर दिया जाएगा जो दूसरे दिन रात 10 बजे तक प्रभावी रहेगी। गंतव्य के लिए रवाना हो चुकी ट्रेनों को आगे बढ़ने दिया जाएगा और जोनल रेलवे आवश्यकता एवं स्थिति के अनुसार गाड़ियों बीच में ही समाप्त कर सकता है।     
PunjabKesari
प्रवक्ता के अनुसार ट्रेनों में खानपान सेवाएं उपलब्ध कराने वाले उपक्रम भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भी सभी मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में कैटरिंग सेवा नहीं देने का फैसला किया है जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूम, जन आहार और बेस किचेन भी बंद कर दिए गए हैं। रेलवे के इस कदम से रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों पर यात्रियों की आवाजाही में भारी कमी होने की संभावना है। अब ट्रेनों में जाने वालों को भोजन, नाश्ते, चाय पानी आदि के इंतजाम भी खुद करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News