ऑफ द रिकॉर्डः राहुल की चूक ने मछुआरों का भला किया, ‘केंद्र उन्हें किसान मानकर देगा सम्मान निधि’

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 05:31 AM (IST)

नई दिल्लीः राहुल गांधी ने पिछले दिनों यह कहकर कि केंद्र में ‘मछली मंत्रालय’ भी होना चाहिए, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके समर्थकों को अनजाने में ही मुस्कुराने का मौका दे दिया था। यह राहुल की चूक कही जाएगी क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी 2019 में ही मछली (मत्स्य पालन) मंत्रालय बना चुके हैं और गिरिराज किशोर इस मंत्रालय के पहले मंत्री हैं। मोदी ने राहुल पर उनके बयान के लिए कटाक्ष भी किया।

राहुल के बयान को लेकर चाहे तंज कसे गए लेकिन निंदा और मजाक के ढेर के नीचे एक सच्चाई है और वह यह कि राहुल चाहते हैं कि मछुआरे भी किसान माने जाएं। राहुल के बयान के एक दिन के भीतर ही मंझे हुए खिलाड़ी मोदी ने चुपचाप एक बड़ा फैसला ले लिया। सरकार ने तय किया कि 9 राज्यों व 4 केंद्रशासित प्रदेशों के मछुआरों को किसान के रूप में मान्यता दी जाए। यह घोषणा की गई कि मछुआरे भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ पाने के अधिकारी होंगे। इसका सीधा-सा मतलब हुआ कि अब मछुआरों को भी हर साल 2000 रुपए की 3 किस्तें यानि 6000 रुपए मिलेंगे। 

स्पष्ट है कि विधानसभा चुनाव में जा रहे केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल व पुड्ड्चेरी के मछुआरों को इसका फायदा मिलेगा। भारतीय मछलीपालन सर्वेक्षण (2003) के अनुसार भारत में मछुआरों की आबादी 1.44 करोड़ है। राहुल की चूक से किसानों को साल में 6000 रुपए का तो भाजपा को कुछ वोटों का फायदा होगा। अभी चूंकि विधानसभा चुनाव कराने को लेकर निर्वाचन आयोग की अधिसूचना जारी नहीं हुई है, ऐसे में मछुआरों को किसान मानने के फैसले की अधिसूचना केंद्र जल्द जारी कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News