खुर्शीद बोले, राहुल गांधी का अध्यक्ष पद छोड़ना कांग्रेस के लिए सबसे बड़ी समस्या

10/9/2019 10:24:48 AM

नई दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कांग्रेस की खराब हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी के इस्तीफे से संकट बढ़ा है। उन्होंने कहा कि हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमारे नेता ही छोड़ गए। वहीं खुर्शीद ने कहा कि पार्टी संघर्ष के ऐसे दौर से गुजर रही है, जिसमें हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में पार्टी के जीतने की संभावना ही नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ऐसे स्तर पर पहुंच गई है कि न केवल आगामी विधानसभा चुनावों में बल्कि यह अपना भविष्य तक नहीं तय कर सकती है।

PunjabKesari

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि राहुल के इस्तीफे के फैसले के कारण पार्टी को लोकसभा चुनाव में मिली हार को लेकर जो जरूरी आत्मनिरीक्षण करना था वो भी नहीं कर पाई। खुर्शीद ने कहा कि हम तो विश्लेषण के लिए भी एकजुट नहीं हो सके और न ही चर्चा कर सके कि आखिर चुनाव में हम लोग क्यों हारे। खर्शीद ने कहा कि पार्टी के सामने सबसे बड़ी समस्या यह खड़ी हो गई कि किसी भी मंतन से पहले हमारे नेता ने ही हमें छोड़ दिया। बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद यह पहला मौका है जब किसी कांग्रेसी नेता ने खुलकर राहुल गांधी के इस्तीफे के लिए 'छोड़ जाने' जैसे शब्द का इस्तेमाल किया है।

PunjabKesari

खुर्शीद ने यह भी कहा कि राहुल के इस्तीफे के बाद पार्टी में एक खालीपन पैदा हुआ है। साथ ही उन्होंने कहा कि यह संकट तब और बढ़ता दिखा जब सोनिया गांधी राहुल की जगह पर अस्थायी तौर पर कमान संभाल रही हैं। खुर्शीद ने कहा कि मैं नहीं चाहता था कि राहुल गांधी इस्तीफा दें लेकिन उन्होंने बहुत जल्द ही फैसला कर लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकर्त्ता भी यही चाहते थे कि राहुल पार्टी का नेतृत्व करें लेकिन वे नहीं माने। उल्लेखनीय है कि लोसभा चुनाव में मिली हार की की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए राहुल गांधी ने कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। हालांकि पार्टी के कई नेताओं और कार्यकर्त्ताओं ने राहुल को मनाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं माने। हाल ही में सोनिया गांधी ने असथायी तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला है।

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News