राजीव गांधी को याद कर भावुक हुए राहुल, Video शेयर कर अपने पिता की गिनाईं उपलब्धियां

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 05:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती की पूर्व संध्या पर राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने सोमवार को कहा कि वह इस सप्ताह हर दिन राजीव गांधी की उपलब्धियों से देशवासियों को अवगत कराएंगे।

 

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि पिता की 75वीं जयंती पर इस सप्ताह उनसे जुड़ी घटनाओं को देशभर में साझा करेंगे। उन्होंने कहा कि वह पिता को सम्मान देने के लिए इस सप्ताह हर दिन उनकी उनकी महत्वपूर्ण उपलब्धियों की तरफ लोगों का ध्यान आकृष्ट करेंगे। आज इस क्रम में वह सूचना प्रौद्योगिकी आंदोलन में उनके योगदान की चर्चा करेंगे। 

PunjabKesari

कांग्रेस नेता ने कहा कि आज भारत दुनिया में सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सुपर पॉवर बन गया है और उनके पिता ने ही हर नागरिक के लिए कम्प्यूटर की महत्वकांक्षी योजना लागू की थी। इसकी बुनियाद उनके पिता ने 1985 में आईटी क्रान्ति के जरिए रखी थी। उनके पिता ने ही कम्प्यूटर को भारत की पहचान बनाई थी। उनका कहना था कि हमने प्रौद्योगिकी क्रान्ति में भले ही भाग न लिया हो लेकिन सूचना आंदोलन क्रान्ति से पीछे नहीं हटेंगे। 

Image result for Rajiv Gandhi  rahul gandhi

राहुल गांधी ने कहा कि राजीव गांधी ने रेलवे का न केवल डिजिटलीकरण किया बल्कि कम्प्यूटर से टिकटों का आरक्षण भी शुरू कराया। सर्वश्री एन आर नारायणमूर्ति, शिव नाडर और अजीम प्रेम मूर्ति जैसे विश्व उद्यमियों ने उसी दौर में विश्व स्तरीय आईटी कंपनियां स्थापित की। राजीव गांधी ने ही शहरों और गांवों में पीसीओ की शुरुआत की और एमटीएनएल को 243 देशों से जोड़ा तथा टेलीफोन एक्सचेंज को डिजिटल बनाया। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News