अगले साल गरजेगा राफेल,मई में खत्म होगा इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 04:56 AM (IST)

नई दिल्ली : फ्रांस से खरीदा जा रहा राफेल लड़ाकू विमान भले ही अगले सप्ताह भारत को मिल जाएगा लेकिन यह अगले वर्ष मई में ही भारतीय आकाश में उडान भरेगा। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले सप्ताह फ्रांस जा रहे हैं। फ्रांसीसी कंपनी डसाल्ट की ओर से आठ अक्टूबर को वहां उन्हें पहला राफेल विमान विधिवत तौर पर सौंपा जाएगा। उन्होंने कहा कि वायु सेना की तकनीकी टीम पिछले महीने से ही वहां मौजूद है और वह विमान के सौंपे जाने से संबंधित औपचारिकताओं को पूरा कर रही है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा कि वायु सेना के पायलट भी वहां रहेंगे और इस दौरान वह इन विमानों को उडाने का गहन प्रशिक्षण लेंगे और इसके बाद अगले वर्ष मई में चार लड़ाकू विमान भारत आएंगे और वायु सेना के बेड़े में शामिल होकर भारतीय आकाश में गर्जना करेंगे। इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह 8 अक्टूबर को ही फ्रांस में राफेल विमान में उडान भरेंगे। वह फ्रांस के साथ रक्षा संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए वहां के रक्षा मंत्री और राष्ट्रपति के साथ विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय चर्चा भी करेंगे। उनके साथ वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद होंगे। 

PunjabKesari
भारत ने फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान की खरीद का सौदा किया है। इन विमानों की पहली खेप भारत को पिछले महीने मिलनी थी लेकिन उस समय इसे टाल दिया गया और अब रक्षा मंत्री को वायु सेना के स्थापना दिवस पर फ्रांस में यह विमान सौंपा जाएगा।
PunjabKesari  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News