रिब्लिक डे परेड में पहली बार हिस्सा लेंगे फाइटर प्लेन ‘राफेल’, करेगा वर्टिकल फ्लाई मार्च

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना का ब्रह्मास्त्र राफेल लड़ाकू विमान गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर पहली बार गर्जन कर अपनी ताकत और क्षमता का प्रदर्शन करेगा।  वायु सेना फ्रांस से खरीदे गये पांचवीं पीढी के अत्याधुनिक लड़ाकू विमान राफेल को पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में उतार रही है और यह इस वर्ष की परेड का मुख्य आकर्षण रहेगा। गणतंत्र दिवस पर दो राफेल राजपथ पर अपने जौहर दिखायेंगे।

वायु सेना के प्रवक्ता ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस बार 42 लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर और परिवहन विमान परेड के दिन फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे। इनमें मुख्य आकर्षण राफेल होगा जो वटिर्कल चार्ली मुद्रा में परेड और फ्लाईपास्ट का समापन करेगा। यह पहला मौका है जब राफेल राजपथ पर वटिर्कल चार्ली मुद्रा में अपने जौहर दिखाते हुए सलामी देगा।

इसके अलावा राफेल विमान एकलव्य फार्मेशन में भी जगुआर तथा मिग-29 लड़ाकू विमानों के साथ अपनी करतबबाजी करता दिखाई देगा। वायु सेना ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीद का सौदा किया है जिसमें से आठ विमानों की आपूर्ति हो चुकी है।  उन्होंने कहा कि इसके अलावा सुखोई लड़ाकू विमान भी अब अपने करतबों का प्रदर्शन करेंगे।

साथ ही ध्रुव, रूद्र और एमआई -17 के साथ साथ अत्याधुनिक लड़ाकू हेलिकॉप्टर अपाचे तथा हैवीवेट हेलिकॉप्टर चिनूक भी अपनी ताकत तथा जौहर दिखायेंगे। परिवहन विमान सी -17 ग्लोबमास्टर तथा सी-130 जे हरक्यूलिस भी अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। वायु सेना के मार्चिंग दस्ते में 100 वायुयौद्धा रहेंगे जिनमें से चार अधिकारी हैं। इस दस्ते का नेतृत्व फ्लाईट लेफ्टिनेंट तनिक शर्मा करेंगे।

वायु सेना की झांकी में इस बार लड़ाकू विमान तेजस, सुखोई के साथ साथ रोहिणी राडार का प्रदर्शन किया जायेगा। वायु सेना की पहली महिला लड़ाकू पायलट भावना कंठ भी राजपथ पर दिखाई देगी। झांकी पर आकाश और रूद्रम मिसाइल के साथ टैंक रोधी मिसाइल का भी प्रदर्शन किया जायेगा। इसके अलावा वायु सेना का 75 सदस्यीय बैंड दस्ता भी अपनी स्वर लहरी से राजपथ पर दर्शकों को मंत्रमुग्ध करेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News