भारत बॉयोटेक की कोरोना covaxin पर विपक्ष ने उठाए थे सवाल, PM मोदी ने कुछ यूं दिया जवाब

punjabkesari.in Monday, Mar 01, 2021 - 10:00 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू होने पर सोमवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगवाई। पीएम मोदी सोमवार सुबह अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पहुंचे जहां उन्हें भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन, कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई। 

 

विपक्ष को पीएम का कड़ा संदेश
भारत बायोटेक की वैक्सीन covaxin को इमरजेंसी मंजूरी देने पर विपक्ष ने कई सवाल खड़े किए थे। दरअसल इस वैक्सीन को तीसरे चरण के ट्रायल के दौरान ही मंजूरी दे दी गई थी जिस पर विपक्ष ने विवाद खड़ा कर दिया था। कांग्रेस से लेकर सपा तक ने इस पर हंगामा किया था। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि दुनिया के कई राष्ट्राध्यक्ष वैक्सीन लगवा रहे हैं, क्या प्रधानमंत्री मोदी कोरोना का टीका लेंगे? अखिलेश यादव ने कहा था कि उन्हें भाजपा की वैक्सीन पर विश्वास नहीं, जब उनकी सरकार आएगी तो वो सभी को मुफ्त में वैक्सीन लगवाएंगे। इतना ही नहीं, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट के बीच भी वैक्सीन को लेकर विवाद हुआ था। विपक्ष और को-वैक्सीन पर खड़े हो रहे सवालों का पीएम मोदी ने बेहद शालीनता से जवाब दिया और इस अंदाज में दिया कि खुद विपक्ष भी अब प्रधानमंत्री की तारीफ कर रहा है। पीएम मोदी ने भारत बायोटेक की को-वैक्सीन की डोज लेकर सारे सवालों पर लगाम लगा दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने टीका लगवाकर लोगों को एक खास संदेश दिया है कि को-वैक्सीन पर उठ रहे सवाल बेबुनियाद थे।

 

पीएम मोदी की जनता से अपील
प्रधानमंत्री ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि उन्होंने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है। साथ ही पीएम मोदी ने लोगों से कोरोना के खिलाफ अभियान में सहयोग की अपील करते हुए कहा कि वे भी वैक्सीन लगवाएं और देश को कोरोना मुक्त करने में सहयोग करें। प्रधानमंत्री को सिस्टर पी निवेदिता और सिस्टर रोसम्मा अनिल ने वैक्सीन लगाई। वैक्सीन लगवाने के मौके पर पीएम मोदी असमी गमछा पहने हुए थे। यह गमछा असम की महिलाओं के आशीर्वाद का प्रतीक है। उन्होंने इससे पहले भी कई मौकों पर यह गमछा पहना है। प्रधानमंत्री सुबह  एम्स पहुंच गए थे जिससे उनके लिए अलग से कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई थी और यह ध्यान में रखा गया था कि इस दौरान आम लोगों को किसी तरह की तकलीफ न हो। बता दें कि 1 मार्च से कोरोना की रोकथाम के लिए देश में टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। इस चरण में 60 साल से अधिक आयु के तथा सहरोगों से पीड़ति 45 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाए गा। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कोरोना यौद्धाओं को टीका लगाया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News