चीनी राजनीतिक बंदी की सलाह- चीन से लड़ने के लिए व्यापारिक हितों की संधि करे क्वाड

punjabkesari.in Monday, May 17, 2021 - 05:34 PM (IST)

वाशिंगटनः दुनिया की नाक में दम करने वाले चीन के खिलाफ उसके भीतर ही विद्रोह की आवाज उठने लगी है। चीन में राजनीतिक बंदी के रूप में रहे जैनली यांग का मानना है कि चीन से लड़ने के लिए क्वाड देशों के समूह यानि ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका को व्यापारिक हितों की भी संधि करनी होगी तभी इस गठजोड़ की उपयोगिता सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यदि चीन किसी भी देश के आर्थिक हितों को चोट पहुंचाता है तो अन्य देश उसको सुरक्षा देने का काम करें। उन्होंने कहा कि क्वाड को  को आर्थिक गठजोड़ बनाकर एक दूसरे के हितों की सुरक्षा भी करनी पड़ेगी और यही चीन का सही जवाब होगा।
 

जैनली यांग और यूरोप की धार्मिक स्वतंत्रता फोरम के अध्यक्ष आरोन रोड्स ने द हिल में लिखे एक लेख में कहा है कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के लिए क्वाड ही सही जवाब होगा। दशकों से चीन दबाव में अपने सहयोगी बनाता रहा है और फिर जो व्यापारिक सहयोगी उसके हिसाब से नहीं चलते हैं उन पर प्रतिबंध लगा देता है। पिछले दिनों आस्ट्रेलिया के साथ भी उसने यही किया। आस्ट्रेलिया ने जब हुआवे पर प्रतिबंध लगाया और कोरोना की विश्वस्तरीय जांच की मांग की तो चीन ने आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए जिससे आस्ट्रेलिया को आर्थिक नुकसान हुए।

 

लेखकों का कहना है कि चीन के शासक यह सुनिश्चित करने पर आमादा हैं कि मध्य एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और कोरियाई प्रायद्वीप के देशों को शामिल करने के लिए क्वाड का विस्तार नहीं किया जाए। असल में क्‍वाड समूह के देशों से चीन की घबराहट भी किसी से छिपी नहीं है। क्वाड को लेकर चीन की बेचैनी दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हाल ही में चीन ने बांग्लादेश को क्‍वाड में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी थी। चीन ने बांग्लादेश को धमकी दी थी कि वह यदि चीन विरोधी गठबंधन में शामिल होता है तो इससे बीजिंग के साथ द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News