पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे: PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, एयर शो में सुखोई-मिराज और राफेल दिखाएंगे दम

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 10:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दशकों से उपेक्षित पूर्वांचल में विकास और रोजगार की संभावनाओं के लिए मील का पत्थर बनने को तैयार पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुलतानपुर में लोकार्पण करेंगे। पीएम मोदी दोपहर को यहां पहुंचेंगे और करीब एक घंटा 45 मिनट के प्रवास के दौरान वह यहां एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस मौके पर 45 मिनट तक वायुसेना के लड़ाकू विमानों का रोमांचकारी प्रदर्शन होगा। एयर शो में सुखोई, मिराज, राफेल, एएन 32 जैसे प्लेन शामिल रहेंगे।

PunjabKesari

मोदी के कार्यक्रम के दौरान करीब 30 लड़ाकू विमान आसमान में करतब दिखाएंगे। इस एयर शो के लिए भी खास तैयारियां की जा रही हैं। यह एयर शो आकर्षण का खास केंद्र रहेगा। इसमें राफेल, सुखोई, मिराज जैसे फाइटर प्लेन करतब दिखाएंगे। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे प्रदेश का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। कोरोना की दो लहरों के बावजूद इसको 36 महीने में तैयार किया गया। देश के लिए यह जहां धरोहर है। वहीं प्रदेश के लिए रीढ़ की हड्डी होगा। 

PunjabKesari

सुविधाएं

  • इसके दोनों तरफ औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे, जिसमें मशीनरी, फूड प्रोसेसिंग, डेयरी मिल्क डेवलपमेंट होगा।
  • जो लोग यहां से बाहर जाते हैं, उन्हें यहां रोजगार मिल सकेगा। 
  • बिहार और झारखंड के लोगों को फायदा मिलेगा वो सीधे दिल्ली पहुंचेंगे। 
  •  ये एक्सप्रेस वे लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ तथा गाजीपुर से होकर निकलेगा।
  •  यह एक्सप्रेसवे न सिर्फ उद्योग धंधों को बढ़ावा देगा बल्कि क्षेत्रीय लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध हैं।

PunjabKesari

एडीजी कानून व्यवस्था एसएन सावंत ने बताया कि पीएम की सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जिले की पुलिस के साथ छह पुलिस अधीक्षक मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम स्थल के आसपास कड़ा पहरा लगा दिया गया है। फिलहाल 3 फाइटर प्लेन आ गए हैं। भाजपा प्रवक्ता विजय सिंह रघुवंशी ने बताया कि कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, अयोध्या सांसद लल्लू सिंह, अनुराग ठाकुर , सांसद मेनका गांधी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर आने वाले सभी जिलों के सांसद पीएम के कार्यक्रम में शामिल होंगे।

PunjabKesari

एक्सप्रेस वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा। एक्सप्रेस वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा। पीएम मोदी की सभा वाली जगह पर करीब 85 मीटर लंबा स्टेज बनाया गया है। इसमें 155 मीटर लंबी गैलरी भी होगी। कार्यक्रम के लिए 600 मीटर की जगह में करीब 45 से 50 कुर्सियां लगाई जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News